हापुड़ में विकास को लगेंगे पंख : प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में 22 प्रस्तावों में से 20 हुए पास, खरीदी जाएगी जंगल की भूमि

हापुड़ | 5 महीना पहले | Shahrukh Khan

Tricity Today | हापुड़ पिलखुआ विकास प्राधिकरण की बोर्ड बैठक



Hapur News : मास्टर प्लॉन 2031 के तहत प्राधिकरण ने अपनी योजनाओं को विस्तार देना शुरू कर दिया है। मेरठ में हुई प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में 22 प्रस्तावों में से 20 प्रस्ताव पास हो गए। इस दौरान अहम प्रस्ताव में प्राधिकरण ने विकास की योजनाओं के लिए गांव धनौरा के जंगल की भूमि को खरीदने का निर्णय लिया है। जल्द ही इसकी प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

अधिकारियों द्वारा प्रस्तावों पर हुई चर्चा
दरअसल, मेरठ मंडलायुक्त सेल्वा कुमारी जे की अध्यक्षता में बैठक की शुरू हुई। जिसके बाद प्राधिकरण के अधिकारियों द्वारा प्रस्तावों पर चर्चा शुरू हुई। प्राधिकरण के वीसी डॉ. नितिन गौड़ ने बताया कि प्राधिकरण क्षेत्र के विकास को लेकर तत्पर है। इसके लिए प्राधिकरण द्वारा अपने क्षेत्र को विकसित करने के लिए और भूमि खरीदने की योजना है। जिसके लिए बेहतर कनेक्टिविटी को देखते हुए हापुड़ से मेरठ बाईपास मार्ग पर गांव धनौरा के जंगल की भूमि को किसानों से खरीदा जाएगा। हालांकि कितनी भूमि है इसकी योजना बनाई जा रही है।

यह प्रस्ताव स्वीकृत किए गए
नगरीय अवस्थापना निधि के 4.78 करोड़ के छह कार्य भी स्वीकृत किए गए है। इनमें गढ़मुक्तेश्वर मेला रोड पर 1.20 करोड़ की लागत से सडक़ का निर्माण, हिंडालपुर में प्रधानमंत्री आवासीय योजना के परिसर की चारदीवारी के लिए 1.61 करोड़ का कार्य शामिल है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश जैव ऊर्जा नीति 2022 के तहत यहां कार्य कराए जाएंगे। प्राधिकरण द्वारा भारत सरकार की अमृत योजना के अन्तर्गत जीआईएस बेस्ड महायोजना 2031 की स्वीकृति का प्रस्ताव भी इस बैठक में रखा गया, जो पास कर दिया गया। मानचित्र शुल्कों की दरों में पुननिर्धारण के प्रस्ताव को भी पास कर दिया गया। प्राधिकरण के कर्मचारियों के पांच लाख तक के मेडिकल बिल भी पास कर दिए गए। इसके अलावा प्राधिकरण की विभिन्न योजनाओं के तहत निलामी के लिए न्यूनतम आरक्षित दरों के निर्धारण का प्रस्ताव भी पास हो गया। बैठक में एनएच-9 गांव सरूरपुर के पास हरित पट्टी में सीएनजी पंप की भूमि के प्रस्ताव को भी पास कर दिया गया। गांव बांगर के पास हरित पट्टी के अवशेष भाग पर सामुदायिक सुविधाएं और फिलिंग स्टेशन के निर्माण संबंधी मानचित्र को स्वीकृत किया गया। 

यह प्रस्ताव नहीं हुए स्वीकृत 
खैरपुर खैराबाद में कृषि भूमि को उपयोग परिवर्तित करने का प्रस्ताव पास किया गया। इसके साथ ही प्रीत विहार आवासीय योजना के तहत 765 केवी लाइन के प्रभावित दस भूखंडों को स्वीकृत कराने के प्रस्ताव को स्वीकृत नहीं मिली। बैठक में डीएम प्रेरणा शर्मा, प्राधिकरण के अपर निदेशक कोषागार अतुल कुमार सिंह, नगर पालिका पालिका चेयरमैन पुष्पा देवी, विभु बंसल, एससी गौड, सचिव प्रदीप कुमार सिंह, वित्त नियंत्रक अशोक कुमार वाजपेयी, अधिशासी अभियंता राजकुमार वर्मा व नगर नियोजक राजीव रतन शाह उपस्थित रहे।

अन्य खबरें