HPDA महायोजना 2031 : हापुड़ में 135 करोड़ में नीलाम हुए 25 भूखंड, अब बनेंगे शॉपिंग मॉल और बसेगी हाउसिंग सोसायटी

हापुड़ | 7 महीना पहले | Shahrukh Khan

Tricity Today | HPDA Master Plan 2031



Hapur News : हापुड़-पिलखुवा विकास प्राधिकरण (HPDA) द्वारा आवासीय व अनावासीय भूखंडों की नीलामी की जा रही है। प्राधिकरण की महायोजना 2031 लागू होने के बाद से निवेशकों में काफी रुचि बढ़ी है। हाल में ही 25 भूखंडों की बिक्री के सापेक्ष प्राधिकरण को 33.50 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है। जबकि इनकी कुल कीमत 135 करोड़ रही है। बड़ी बात यह है कि प्राधिकरण के इन भूखंडों में ग्रुप हाउसिंग सोसायटी और शॉपिंग मॉल जैसे भवन विकसित किए जाएंगे।

28 फरवरी को हुई थी नीलामी
दरअसल, हापुड़-पिलखुवा विकास प्राधिकरण (HPDA) ने आचार संहिता लगने से पहले 28 फरवरी को ही इस नीलामी को सम्पन्न करा दिया था। नीलामी में भूखंडों के अलावा आवासीय ग्रुप हाउसिंग, वाणिज्य कार्यालय स्थान, सामुदायिक स्थान, स्वास्थ्य केंद्र स्थान, शैक्षिक स्थान एवं दुकानों की ऑनलाइन नीलमी हुई। इसके लिए कुल 200 आवासीय और अनावसीय भूखंडों में से 24 आवासी भूखंड व एक दुकान की बिक्री हुई। इसमें सबसे बड़ा भूखंड आनंद विहार जीएच वन में 20168.85 वर्ग क्षेत्र में कुल 46 करोड़ 89 लाख 25 हजार 763 रुपये में अनंतम इंटरप्राइजेज ने खरीदा है। इस भूमि में ग्रुप हाउसिंग सोसायटी विकसित करने की योजना है।

चार से पांच गुना तक लगाई बोली
आनंद विहार के 2-2 में 9607 वर्ग मीटर के भूखंड की नीलामी हुई है। इसे 22 करोड़ 33 लाख 73 हजार 213 रुपये में एमएंडएम प्रोटेक प्राइवेट लिमिटेड ने ग्रुप हाउसिंग के लिए ही खरीदा है। इसके साथ ही आनंद विहार में ही डी-ब्लॉक में 5497.60 वर्ग मीटर में 17 करोड़ 20 लाख 74 हजार 880 रुपये में सेक्टर शॉपिंग मॉल प्रस्तावित है। इसे माल ब्रोस इंफ्रा डवलपर प्राइवेट लिमिटेड ने खरीदा है। यह ई-नीलामी आनंद विहार, प्रीत विहार, ट्रांसपोर्ट नगर, टेक्सटाइल सेंटर में स्थिति आवासीय, व्यवसायिक, दुकान, गोदाम आदि के लिए की गई है। निवेशकों ने सर्किल रेट से चार से पांच गुना तक बोली लगाकर आवासीय भूखंड खरीदें हैं।

प्राधिकरण को रजिस्ट्रेशन से प्राप्त हुए इतने करोड़
हापुड़-पिलखुवा विकास प्राधिकरण (HPDA) को अपने 25 भूखंड आवंटित करने के लिए जहां 135 करोड़ रुपये प्राप्त हुए और रजिस्ट्रेशन शुल्क प्राप्त करने में भी प्राधिकरण आगे रहा है। रजिस्ट्रेशन के लिए प्राधिकरण को 33.50 करोड़ रुपये का राजस्व मिला है। हालांकि इसमें से जिन्हें भूखंड आवंटित नहीं हुए उन्हें धनराशि वापस कर दी गई। कुल मिलाकर इंवेस्टर्स समिट के सार्थक परिणाम अब जिले में आने शुरू हो गए हैं। बड़ी परियोजनाओं की स्थापना को लेकर निवेशकों की दिलचस्पी का असर आवासीय कालोनियों पर भी दिखाई देना शुरू हो गया है।

निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ी
वीसी नितिन गौड़ ने जानकारी देते हुए बताया हापुड़-पिलखुवा विकास प्राधिकरण (HPDA) की महायोजना 2031 लागू होने से निवेशकों की दिलचस्पी भी यहां बढ़ी है। यह प्राधिकरण के लिए अच्छे संकेत हैं।

अन्य खबरें