कार्तिक पूर्णिमा मेला : आईजी पहुंचे गंगा नगरी गढ़मुक्तेश्वर, मेले की रुपरेखा और सुरक्षा के इंतजाम परखे, ये बनाया प्लान

हापुड़ | 2 दिन पहले | Shahrukh Khan

Tricity Today | आईजी पहुंचे गंगा नगरी गढ़मुक्तेश्वर



Hapur News : गढ़मुक्तेश्वर गंगा नगरी में 7 नवंबर से कार्तिक पूर्णिमा मेले की शुरुआत होगी, जिसको लेकर मंडल स्तरीय अधिकारियों ने भी मेले की तैयारियों का जायजा लेना शुरु कर दिया है। मेला स्थल पर पहुंचे मेरठ रेंज के आईजी ने पुलिस रिजर्व लाइन, वाच टार, आग से बचाव के फायर स्टेशन, सीसीटीवी समेत अन्य तैयारी संबंधित जानकारी लीं और जल्द से जल्द सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त करने के आदेश दिए।

5 फीट गहरी बैरिकेडिंग की जाए
बता दें की इस मेले में कई राज्यों से कई लाख श्रद्धांलु पहुंचते है। जिनकी सुरक्षा का जिम्मा पुलिस के कंधो पर होता है। इसी को लेकर आईजी नचिकेता झा ने कार्तिक पूर्णिमा मेले के लिए बनाई गई रुपरेखा और नक्शे का एसपी कुंवर ज्ञानंजय सिंह, सीडीओ हिमांशु गौतम के साथ में मेला स्थल का निरीक्षण किया। उसके बाद उनका काफिला खादर स्थित गंगा किनारे मेला स्थल पर पहुंचा। यहां उन्होंने मेले से जुड़ी तैयारियों की जानकारी की, उन्होंने गंगा में बैरिकेडिंग सही ढंग से लगाने के निर्देश दिए। आईजी ने कहा कि 5 फीट गहरी बैरिकेडिंग की जाए, जिससे गंगा में श्रद्धालु सुरक्षा के बीच स्नान कर सके। आईजी ने मेले में बनने वाले स्थान का विवरण देखा उन्होंने कहा कि मेरठ सेक्टर में इस बार तीन थाने बनाए जाएंगे। साथ ही पूरे मेले की ड्रोन कैमरे से निगरानी की जाएगी, जिससे मेले में कोई आस सामाजिक तत्व अपराधी घटना को अंजाम न दे सके।

ये चल रही तैयारी
इस दौरान जिला पंचायत की अपर मुख्य अधिकारी आरती मिश्रा ने बताया कि मुख्य स्नान घाट के अलावा करीब 13 स्थानों पर स्नान घाट बनाए जाएंगे, जबकि एक स्नान घाट वीआईपी के लिए रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं के स्नान के लिए फ्लोटिंग बैरिकेडिंग की व्यवस्था की जाएगी। जबकि मेरठ सेक्टर में जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए 6 स्थान पर अस्थाई पुल तैयार किया जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि मेले से जुड़ी सभी तैयारियां को 5 नवंबर से पहले कर दिया जाएगा।

अन्य खबरें