हापुड़ में डीएम कार्यालय में बैठक : निरस्त किए जाति प्रमाण पत्रों की सूची प्रस्तुत करने के IAS प्रेरणा शर्मा ने दिए निर्देश

हापुड़ | 3 दिन पहले | Shahrukh Khan

Tricity Today | हापुड़ में डीएम कार्यालय में बैठक



Hapur News : अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र संबंधी जिला स्तरीय जाति प्रमाण पत्र सत्यापन समिति की डीएम कार्यालय में बैठक हुई। इस दौरान बैठक में जिले के तीनों तहसीलदारों और जिला समाज कल्याण अधिकारी को डीएम प्रेरणा शर्मा द्वारा दिशा निर्देश दिए गए।

ये दिए निर्देश
बैठक में हापुड़ तहसीलदार प्रवीण कुमार द्वारा प्रस्तुत गांव रघुनाथपुर के 17 प्रकरणों पर डीएम प्रेरणा शर्मा ने निर्देश दिए कि जिले में कोरी/कोली (अनुसूचित जाति) के संबंध में जाति प्रमाण पत्र नियमानुसार जांच/परीक्षण करने पर अपात्र पाए हैं। इसी प्रकार जिले में तहसील स्तर पर जारी किए जाने वाले जाति प्रमाण पत्रों और निरस्त किए जाने वाले जाति प्रमाण पत्रों की सूची संकलित कर समिति के सम्मुख प्रस्तुत करने के डीएम ने निर्देश दिए। समिति के सामने तीनों तहसीलों से प्राप्त कंडेरा जाति प्रमाण-पत्र जारी करने का प्रकरण भी समिति के सामने रखा गया। डीएम ने कहा कि कंडेरा जाति या अन्य जातियों के जाति प्रमाण-पत्र जारी करते समय उनके फसली खाता-1359 के साथ-साथ उन्हें पूर्व में जारी पट्टा में अंकित नाम का मिलान भी अवश्य किया जाए। इसके अलावा यदि इनके घर परिवार में पूर्व में जाति प्रमाण-पत्र जारी हो रहा है तो उसका सम्यक परीक्षण करने के बाद ही प्रमाण-पत्र जारी किया जाए।

ये कर रहे मांग
जिले में कोरी-कोली (अनुसूचित जाति) के प्रमाण पत्रों की मांग करीब 8 हजार लोग कर रहे हैं। इसमें सबसे ज्यादा लोग पिलखुवा, धौलाना क्षेत्र में रहते हैं। ज्ञात हो अपनी मांग को लेकर कई बार समाज के लोग जिला कलक्ट्रेट पर धरना भी चुके हैं, लेकिन समस्या आज भी बरकरार है।

अन्य खबरें