हापुड़ में हुई मॉक ड्रिल : भूकंप और आग से बचाव की हुई एक्सरसाइज, नजारा देख लोग सहमे

हापुड़ | 3 घंटा पहले | Shahrukh Khan

Tricity Today | हापुड़ में हुई मॉक ड्रिल



Hapur News : राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जिले में एक साथ भूकंप और अग्नि सुरक्षा से संबंधित मॉक एक्सरसाइज की गई। तीन अलग-अलग स्थानों पर हादसे की सूचना से अधिकारियों और कर्मचारियों में अफरातफरी मच गई, लेकिन यह मॉक ड्रिल निकली।ब्रहमादेवी स्कूल में अग्निकांड और भूकंप को लेकर मॉक एक्सरसाइज हुई। जबकि, मैरिनो इंडस्ट्रीज में ऑनसाइट इमरजेंसी ड्रिल की गई। यहां पर फैक्टरी में आग लगने की घटना को किस प्रकार काबू किया जाता है और फंसे हुए लोगों को किस प्रकार बचाना है, यह बताया गया।

फैक्ट्री में आग की सूचना से हड़कंप
जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी गजेंद्र बघेल ने बताया कि दिल्ली रोड स्थित मैरीनो इन्डस्ट्रीज में अचानक आग लग गई और कर्मचारियों में भगदड़ मच गई, घटना का संज्ञान लेते हुए इन्डस्ट्री के सुरक्षा अधिकारी और अन्य अधिकारियों ने अपनी सूझ-बूझ से आग पर नियंत्रण पा लिया। आग लगने की घटना की जानकारी मिलते होते ही आईआरएस के सपोर्ट ब्रांच प्रभारी एसडीएम सदर  शुभम श्रीवास्त घटना स्थल पर पहुंचे, इन्डस्ट्री में पहुंचते ही सभी अधिकारियों से घटना की जानकारी ली। राहत बचाव कार्य हेतु फैक्ट्री के सेफ्टी ऑफिसर के साथ अन्य प्रशिक्षित कर्मचारियों को भीतर भेजा जहां किसी भी कर्मचारी या अधिकारी के हताहत होने की सूचना नहीं थी।

भूकंप को लेकर की मॉक एक्सरसाइज
ब्रहमादेवी स्कूल में अग्निकांड और भूकंप को लेकर मॉक एक्सरसाइज हुई। विद्यालय में अचानक भवनों में कंपन महसूस किया। जिससे विद्यालय के सभी स्टाफ, विद्यार्थी चौकन्ने हो गए और अपने-अपने कक्षाओं, कार्यालयों से तत्काल निकल कर बाहर आ गए। मौके पर की विद्यालय प्रधानाचार्या मीनाक्षी द्वारा पूर्व दिनों में निरंतर कराये गए अभ्यासों एवं प्रशिक्षणों के परिणाम स्वरूप सभी विद्यार्थी और विद्यालय प्रबंधन निकलकर बाहर एसेम्बली एरिया में एकत्रित हो गए। घटना की सूचना जिला आपात संचालन केन्द्र हापुड़ को प्राप्त होते ही जिला प्रशासन के आईआरएस तंत्र को सक्रिय करते हुए घटना स्थल के लिए रवाना किया गया। इस तरह अलग अलग जगहों पर हुई घटना को लेकर लोगों में हड़कंप मच गया। जिसके बाद लोगों को जानकारी हुई कि यहां मॉक ड्रिल कराई जा रही है। जिसके बाद सभी ने राहत की सांस ली।

अन्य खबरें