UP Police Memorial Day : सीएम योगी ने की पुलिसकर्मियों के लिए कई बड़ी घोषणाएं, बजट में 10 करोड़ रुपये का प्रावधान

लखनऊ | 1 दिन पहले | Jyoti Karki

Tricity Today | Police Memorial Day



Lucknow News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने सोमवार को रिजर्व पुलिस लाइन में आयोजित पुलिस स्मृति दिवस समारोह (Police Memorial Day) में पुलिस कर्मियों के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं। उन्होंने पुलिसकर्मियों के वर्दी भत्ते में 70 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा के साथ-साथ ₹1,380 करोड़ के कॉरपस फंड की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने बैरक में रहने वाले आरक्षियों के पुलिस आवास भत्ते में 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी की। साथ ही, राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय खेलकूद में भाग लेने वाले खिलाड़ी पुलिसकर्मियों के प्रशिक्षण और आहार के लिए अगले वित्तीय वर्ष के बजट में 10 करोड़ रुपये का प्रावधान किया। इन घोषणाओं पर प्रदेश सरकार कुल 115 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

शहीद पुलिसकर्मियों के परिवारों को विशेष सहायता
कार्यक्रम में शहीद पुलिसकर्मियों के परिवारों को विशेष सहायता की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि 115 शहीद कार्मिकों के आश्रितों को 36.20 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। उन्होंने यह भी घोषणा की कि अब शहीद पुलिसकर्मियों के परिवार को मिलने वाली अनुग्रह राशि (25 लाख या 50 लाख रुपये) पूर्ण रूप से मृतक की पत्नी, माता-पिता या कानूनी वारिस को प्राप्त होगी।

77,811 अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई 
प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि पिछले सात वर्षों में 17 जवानों ने वीरगति प्राप्त की और 1,618 पुलिसकर्मी घायल हुए। अपराध नियंत्रण के लिए गैंगस्टर एक्ट के तहत 77,811 अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई की गई। माफिया और अपराधी गिरोहों की 4,057 करोड़ रुपये की अवैध संपत्ति जब्त की गई।

15,130 महिला पुलिसकर्मियों की नियुक्ति
महिला सुरक्षा के क्षेत्र में किए गए कार्यों का उल्लेख करते हुए उन्होंने बताया कि एंटी रोमियो स्क्वायड ने मार्च 2017 से अक्टूबर 2024 तक 1.02 करोड़ से अधिक स्थानों पर चेकिंग की और 3.68 करोड़ से अधिक व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की। प्रदेश के सभी थानों में महिला हेल्प डेस्क स्थापित की गई हैं और 15,130 महिला पुलिसकर्मियों की नियुक्ति की गई है। कार्यक्रम में मंत्री असीम अरुण, महापौर सुषमा खर्कवाल, मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह, डीजीपी प्रशांत कुमार सहित कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

अन्य खबरें