नोएडा डीपीएस पर फूटा अभिभावकों का गुस्सा, अपने अधिकार के लिए प्रदर्शन किया

नोएडा | 4 साल पहले | Rakesh Tyagi

Google Image | नोएडा डीपीएस पर फूटा अभिभावकों का गुस्सा



शिक्षा का अधिकार (आरटीई) के तहत चयनित बच्चों को प्राइवेट स्कूल दाखिले के लिए कभी स्कूल का तो कभी बेसिक शिक्षा कार्यालय के चक्कर कटवा रहे हैं। ऐसे में आरटीई के तहत दिल्ली पब्लिक स्कूल नोएडा (डीपीएस) में चयनित बच्चों के अभिभावकों ने स्कूल प्रशाशन के द्वारा दाखिला ना लेने पर सामाजिक संस्था युवा क्रान्ति सेना के साथ मिलकर स्कूल के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और स्कूल के बाहर प्रदर्शन किया। 

अभिभावकों ने आरोप लगाया कि स्कूल प्रशाशन द्वारा उन्हें रोजाना गेट से यह कहकर वापस भेज दिया जाता था कि बेसिक शिक्षा कार्यालय की तरफ से स्कूल को कोई भी ऐसे दाखिले का कैसा भी पत्र नहीं प्राप्त हुआ है तो वह दाखिला कैसे लें। जिसके बाद स्कूल प्रशाशन द्वारा अपनी ग़लती स्वीकारने व जल्द से जल्द दाखिले लेने के आश्वाशन देने के बाद प्रदर्शन खत्म हुआ। 

इस अवसर पर सेना के संस्थापक अविनाश सिंह ने कहा कि एक तरफ हम सर्व शिक्षा अभियान व वंचित बच्चों के शिक्षा के अधिकार के लिए लोगो को जागरूक करते है वहीं दूसरी तरफ दिल्ली पब्लिक स्कूल जैसे विद्यालय अपनी मनमानी करते हुए अभिभावकों को निराश व हताश करते हैं जिसके कारण वंचित बच्चे वंचित ही रह जाते हैं। प्रशाशन को इनके खिलाफ सख्त कार्यवाही करनी चाहिए। 

पहल के संस्थापक राजेश कुमार ने बताया कि प्रशाशन द्वारा चयनित बच्चों का पत्र 9 जुलाई 2020 को अभिभावकों को सौंप दिया गया था जिसके बाद अभी सितंबर तक अभिभावक स्कूल का चक्कर ही काट रहे हैं। जो शर्मशार करने वाली बात है। प्रशाशन ऐसे स्कूलों पर सख्त कार्यवाही करे। इस अवसर पर सुधीर रायए अर्जुन प्रजापति, रोहित यादव, श्रीकांत और सभी अभिभावक मौजूद थे।

अन्य खबरें