ग्रेटर नोएडा शहर को आठ जोन में बांटा गया, पलूशन फैलाने वालों के खिलाफ इन नंबरों पर करें शिकायत

Tricity Today | Greater Noida



पूरे दिल्ली एनसीआर में पिछले एक सप्ताह के दौरान तेजी के साथ प्रदूषण बढ़ रहा है। लोगों को घुटन महसूस होने लगी है। एयर क्वालिटी इंडेक्स साडे 300 के पार पहुंच गया है। ऐसे में प्रदूषण की रोकथाम के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने शहर को 8 जोन में बांट दिया है। हर जोन के लिए प्रभारी नियुक्त कर दिए गए हैं। निर्माण साइटों पर रोजाना औचक निरीक्षण होगा, ताकि वायु प्रदूषण पर नियंत्रण रहे। वहीं, प्राधिकरण के परियोजना विभाग ने ग्राम खेड़ा चैगानपुर में एक आरएमसी प्लान्ट पर 50,000 रुपये का जुर्माना लगाया है।

एनसीआर में बढ़ते स्माग पर नियंत्रण लगाने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने कार्रवाई शुरू कर दी है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने गुरुवार को अधिकारियों के साथ बैठक कर एक्शन प्लान तैयार किया। एनजीटी के नियमों को पालन कराने के लिए पूरे शहर को आठ जोन में बांट दिया और सभी के लिए प्रभारी नियुक्त कर दिए। जोन प्रभारी निर्माण कार्य के दौरान जिन परियोजनाओं से प्रदूषण फैल रहा, वहां एन्टी स्मॉग गन लगवाए। जोन प्रभारी पानी का छिड़काव और कूड़ा जलाने वालों पर जुर्माना लगाएं। जहां निर्माण कार्य चल रहा है, वहां प्रतिदिन निरीक्षण किया जाए। झाडू लगाते समय ध्यान रखा जाए कि धूल न उड़े। ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण ने गुरुवार को कई सेक्टरों में पानी का छिड़काव करवाया। अधिकारियों ने सेक्टर-1,  2,  3, टेकजोन-4 और नालेज पार्क-5 आदि सेक्टरों में धूल नियन्त्रण के लिए पानी का छिड़काव कराया गया है। 

पोलूशन फैलाने वालों के खिलाफ इन नंबरों पर करें शिकायत

परियोजना विभाग ने निरीक्षण के दौरान ग्राम खेड़ा चैगानपुर में स्थित मैसर्स मिलेनियम कंक्ररीट्स आरएमसी प्लान्ट पर  50,000 रुपये का जुर्माना लगाया। सीईओ ने कहा कि प्रदूषण फैलाने वाले संस्थानों के खिलाफ प्राधिकरण के मित्रा ऐप व हेल्पलाइन सेंटर 0120-2336046, 47, 48 एवं 49 पर शिकायत कर सकते हैं। साथ ही व्हाटसऐप नंबर 8800203912 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

अन्य खबरें