Video Conferencing: गौतमबुद्ध नगर में कोई जमाती संक्रमित नहीं, 300 मरीजों के लिए इलाज के इंतजाम

नोएडा | 4 साल पहले | Tricity Reporter

Tricity Today Team | Video Conferencing



गौतमबुद्ध नगर में लगातार मिल रहे कोरोना वायरस के मामलों और बचाव-राहत के उपायों की समीक्षा करने के लिए उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। जय प्रताप सिंह गौतमबुद्ध नगर के प्रभारी मंत्री भी हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग शनिवार की दोपहर 12 बजे शुरू हुई। करीब सवा घण्टा चली इस कॉन्फ्रेंस में मंत्री ने सांसद, विधायकों और अधिकारियों से विस्तृत चर्चा हुई है।

यह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग जेवर के विधायक धीरेंद्र सिंह के प्रस्ताव पर आयोजित की गई। कॉन्फ्रेंस के होस्ट भी धीरेंद्र सिंह रहे। कॉन्फ्रेंसिंग में गौतमबुद्ध नगर के सांसद डॉ महेश शर्मा, नोएडा के विधायक पंकज सिंह, जेवर के विधायक धीरेंद्र सिंह, दादरी के विधायक तेजपाल नागर, ग्रेटर नोएडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण, नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी, यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरुणवीर सिंह, पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह, एडिशनल पुलिस कमिश्नर अखिलेश कुमार मीणा, जिलाधिकारी सुहास एलवाई और यमुना प्राधिकरण के विशेष कार्याधिकारी शैलेन्द्र भाटिया शामिल हुए।

स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने गौतमबुद्ध नगर में लगातार कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ने पर चिंता जाहिर की। धीरेंद्र सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस से बचाव अभियान का नोडल अफसर ग्रेटर नोएडा के सीईओ नरेंद्र भूषण को नियुक्त किया है। सीईओ ने बताया कि एक इंटीग्रेटिड कंट्रोल रूम एचसीएल के सहयोग से शुरू कर दिया गया है। जहां जिले का कोई भी निवासी टोल फ्री नम्बर से सूचना दे सकता है और जानकरी ले सकता है। इस कंट्रोल रूम में डॉक्टर, प्रशानिक अधिकारी और कोरोना वायरस की जानकारी रखने वाले विशेषज्ञों की बैठाया गया है।

जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने बताया कि अभी तक जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित 55 लोग मिल चुके हैं। अब हमारे पास 300 लोगों का एकसाथ उपचार करने के लिए आइसोलेशन वार्ड हैं। अब तक 6 लोगों को ठीक करके उनके घर भेज दिया है। बाकी लोगों का इलाज किया जा रहा है। मनरेगा और श्रम विभाग में रजिस्टर्ड मजदूरों के बैंक खातों में एक-एक हजार रुपये ट्रांसफर कर दिए गए हैं। अपंजीकृत मजदूरों और जरूरतमंदों को तलाश किया जा रहा है। जिले में अब तक 70 फीसदी से ज्यादा लोगों को राशन दिया जा चुका है।

नोएडा की सीईओ ऋतु माहेश्वरी ने बताया कि कम्युनिटी किचन के जरिए रोजाना करीब 35 हजार गरीब और जरूरतमंद लोगों को खाना खिलाया जा रहा है। खाना बांटने के दौरान सोशल डिस्टेंशिंग का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। प्राधिकरण की कोशिश है कि किसी को भी भूखा नहीं सोने दिया जाए। गांवों और सेक्टरों में सेनेटाइजेशन अभियान चल रहा है। सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। लोगों की परेशानी सुनने और समाधान के लिए कॉल सेंटर काम कर रहा है। दैनिक उपभोग की वस्तुएं मंगवाने के लिए शहर के लोगों को एक मोबाइल एप्लीकेशन मुहैया करवाया गया है।

धीरेंद्र सिंह ने बताया कि पुलिस आयुक्त आलोक सिंह ने लॉकडाउन से जुड़ी जानकारी दी। कमिश्नर ने बताया कि दिल्ली की जमात से जुड़ा गौतमबुद्ध नगर में कोई मामला नहीं है। जिले में कोई जमाती कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं मिला है। जिले के सीमाएं सील हैं। 135 स्थानों पर पुलिस चेक पोस्ट बनाई गई हैं। दिल्ली और हरियाणा से आवागमन पूरी तरह बन्द है। लॉकडाउन पूरी तरह सफल है। संकरे, भीतरी और औद्योगिक क्षेत्रों पर नजर रखने के लिए ड्रोन का उपयोग पुलिस कर रही है।

करीब सवा घण्टे तक मंत्री ने जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। मंत्री ने जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह को इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग को मूर्त रूप देने के लिए धन्यवाद दिया। मंत्री ने कहा कि इस समय यह कॉन्फ्रेंस बहुत लाभकारी साबित हुई है।

अन्य खबरें