अब उत्तर प्रदेश की बसों में नहीं मिलेगी यह बड़ी सुविधा, यात्रियों को होगी परेशानी

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो



उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग की एसी जनरथ, स्लीपर और वोल्वो बसों में यात्रियों को अब पानी साथ लेकर चलना होगा। विभाग की ओर से बसों में पानी की बोतल यात्रियों को नहीं देने का निर्णय लिया है। 16 मार्च से यह व्यवस्था चालू हो जाएगी। पानी मुहैया कराने के लिए विभाग की ओर से सभी प्रमुख बस स्टेशनों पर वॉटर एटीएम लगाए जाएंगे।

आरएम एके सिंह ने बताया कि परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक राज शेखर की तरफ से जनरथ और वोल्वो बसों में यात्रियों को पानी की बोतल उपलब्ध नहीं कराने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि यात्री सफर के बाद खाली पानी की बोतल बस में छोड़कर चले जाते थे। इससे विभाग को खाली पानी की बोतल निस्तारण करने में समस्या हो रही थी। निगम द्वारा पर्यावरण संरक्षण के प्रयास के अंतर्गत बसों में प्लास्टिक उपयोग को सीमित करने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत अब 16 मार्च से जनरथ और वोल्वो बसों में पानी की बोतल मुहैया नहीं कराई जाएगी।

परिवहन निगम के यात्रियों की सुविधा के लिए बस स्टेशनों पर शुद्ध पेयजल हेतु वॉटर एटीएम स्थापित करेगा। अभी कई प्रमुख स्टेशनों पर वॉटर एटीएम लगे हैं। विभाग पानी की बोतल बंद करेगा तो इसके लिए 31 मार्च तक 100 अतिरिक्त वॉटर एटीएम की व्यवस्था की जाएगी।

बोतल बंद पानी यात्रियों को उपलब्ध नहीं कराने पर परिवहन निगम ने किराए में कटौती की है। विभाग ने हर किमी पर एक पैसा की कटौती की है। इससे यात्रियों को किराए में कमी होगी। 16 मार्च से यह व्यवस्था लागू की गई है।

अन्य खबरें