GREATER NOIDA : एपीजे इंटरनेशनल स्कूल की प्रधानाचार्य ने छात्रों को दिलाई यातायात नियमों के पालन करने की शपथ

Tricity Today |



यातायात पुलिस द्वारा चलाए जा रहे त्रैमासिक सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत बुधवार को शहर के एपीजे इंटरनेशनल स्कूल के छात्र छात्राओं ने ऑनलाइन भाग लिया है। इस दौरान छात्र-छात्राओं ने निबंध लेखन, स्लोगन, पोस्टर और कविताओं से लोगों को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक किया है।

प्रधानाचार्य डॉ सरिता पांडे ने बताया कि इस समय भारत में रोजाना हजारों मौतें सड़क दुर्घटना से हो रही हैं। जो वाहन चालक की लापरवाही से होती है। रोजाना सड़क पर हजारों लोगों की खुशियां दिखाई जाती हैं। जिसका कारण सबसे बड़ा यह है कि लोक सड़क पर चलते समय ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते। जिसका हर्जाना पूरे परिवार को भुगतना पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि हम खुद अपने और अपने परिवार के लिए यातायात के नियमों का पालन करें।

एपीजे इंटरनेशनल स्कूल की प्रधानाचार्या डॉ सरिता पांडे ने विद्यार्थियों को यातायात सड़क सुरक्षा संबंधी 10 बिंदुओं की शपथ दिलाई है। विद्यालय के सभी छात्र छात्राओं को शपथ में बताया कि हम यातायात संबंधी समस्त नियमों का पालन करेंगे। 

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश ट्रैफिक पुलिस लोगों को ट्रैफिक नियमों का पालन करवाने के लिए जुर्माना भी वसूलती है। लेकिन अगर हम ट्रैफिक नियमों का पालन करेंगे तो ना ही हमारी जेब और ना ही हमारे शरीर पर असर पड़ेगा। इसलिए स्कूल के सभी छात्र छात्राओं को शपथ लेनी चाहिए कि वह ट्रैफिक नियमों का पालन करेंगे।

यह 10 शपथ

  1. 18 वर्ष की आयु पूर्ण किए बिना वैध ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त किए किसी वाहन का संचालन नहीं करेंगे 
  2. बिना हेलमेट के दो पहिया वाहन नहीं चलाएंगे 
  3. हम वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का अनिवार्य रूप से प्रयोग करेंगे
  4. अन्य को भी प्रयोग के लिए प्रेरित करेंगे
  5. हम खतरनाक ढंग से वाहन का संचालन नहीं करेंगे
  6. वाहन चलाते समय पैदल एवं साइकिल यात्रियों का सम्मान प्रदान करेंगे 
  7. हम कभी भी नशे की स्थिति में वाहन का संचालन नहीं करेंगे 
  8. हम वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग नहीं करेंगे 
  9. हम वाहनों पर स्टंट आदि नहीं करेंगेे 
  10. हम तेज गति से वाहन नहीं चलाएंगे

अन्य खबरें