गौतमबुद्ध नगर पहुंचे रूस, मंगोलिया, आइसलैंड, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका व यूरोप के हजारों प्रवासी मेहमान, गुलजार हुए सूरजपुर, धनोरी और ओखला पक्षी विहार

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो



बढ़ती ठंड के साथ गौतमबुद्ध नगर के तीन पक्षी विहार में विदेशी प्रजातियों के हजारों पक्षी कलरव कर रहे हैं। सूरजपुर पक्षी विहार, धनोरी वेटलैड तथा ओखला पक्षी विहार में अधिक से अधिक संख्या में विदेशी पक्षी आने लगे हैं। स्थानीय स्तर पर वन विभाग की टीमों की गणना में यह पता चला है कि इन पक्षी विहारों में करीब 45 प्रजातियों के हजारों प्रवासी पक्षी आए हैं।

वन विभाग के अनुसार सबसे अधिक संख्या में यहां ब्लैक हेडेड गुल, नॉर्दर्न शावलर बार्न स्वालो दिखाई दिए हैं। मार्श हैरीयर भी नजर आए हैं। दिसंबर महीने में पक्षियों की संख्या में और बढ़ोतरी होने की संभावना है।

प्रभागीय वन अधिकारी प्रमोद कुमार ने बताया, ''वन विभाग की ओर से कुछ दिन पहले सूरजपुर वेटलैंड में पक्षियों की गणना की गई थी। उस दौरान 3,000 से अधिक पक्षी पाए गए थे। सबसे अधिक ब्लैक टेल्ड गोडविट को देखा गया था। इसके बाद 30 नवंबर को फिर से गणना की गई। इसमें पक्षियों की संख्या बढ़कर 6,000 से अधिक हो गई।

उन्होंने बताया कि यहां पर तीन ब्लैक नेट स्टार्क को भी देखा गया है। इसमें एक मां और दो बच्चे हैं। यह पिछले तीन साल से बच्चे की देखभाल के लिए यहां रुकी हुई है। यह परिवार लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

उन्होंने बताया, ''ओखला पक्षी विहार तथा धनोरी वेटलैंड में भी हजारों की संख्या में प्रवासी पक्षी पहुंचे हैं। स्थानीय स्तर पर पक्षियों गणना की गई है। यहां रूस, मंगोलिया, आइसलैंड, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और यूरोप समेत कई जगह से पक्षी आए हैं। दिसंबर के अंत तक इनकी संख्या और बढ़ने की उम्मीद है।"

अन्य खबरें