अच्छी खबर: ग्रेटर नोएडा जिम्स में बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो



ग्रेटर नोएडा के राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) में दोबारा से टीकारण शुरू हो गया है। इम्युनिजाइनेशन सर्विस डेली के नाम से यह सुविधा शुरू की गई है। यहां पर निशुल्क टीके लगाए जाएंगे। पिछले कई महीनों से कोरोना वायरस संक्रमण के चलते राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान में इम्यूनाइजेशन प्रोग्राम बंद करना पड़ा था। अभी एक बार फिर शुरु किया गया है।

जिम्स को शासन ने एल-2 श्रेणी का कोविड अस्पताल बनाया है। कोरोना संक्रमण के समय से यहां ओपीडी सेवा बंद है। बच्चों के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण का अभियान भी बंद है। अब अस्पताल ने बच्चों के लिए टीकाकरण की सुविधा दोबारा शुरू कर दी है। निदेशक ब्रिगेडियर डॉ. राकेश गुप्ता ने बताया कि कोविड अस्पताल बनने से सामान्य मरीजों को उपचार नहीं मिल रहा है। अब धीरे-धीरे हालात सामान्य करने कोशिश की जा रही है। केंद्र सरकार के राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत लगने वाले टीकों को मुफ्त में लगाया जाएगा।

निदेशक ने बताया कि हेपेटाइटस ए, चिकन पॉक्स, सर्वाइकल कैंसर, रोटावायरस, पेन्युमोक्कल टीके संस्थान में बने जन औषधि केंद्र पर 20 से 40 फीसदी की छूट पर मिलेंगे। बच्चों के लिए होने वाले टीकाकरण अभियान को दोबारा शुरू कर दिया गया है।

अन्य खबरें