Greater Noida: ओप्पो और वीवो कम्पनी में शुक्रवार से काम शुरू होगा, मिली मंजूरी

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो



चीनी मोबाइल निर्माता कंपनी ओप्पो और वीवो ग्रेटर नोएडा के प्लांट में शुक्रवार से दोबारा काम शुरू करेंगी। दोनों कम्पनियां मोबाइल बनाना शुरू कर देंगी। शासन और जिला प्रशासन की ओर से इजाजत मिलने पर कम्पनियां रोटेशन में 10 हजार कर्मियों के साथ मोबाइल बनाना शुरू करेगी। यही नहीं कंपनी ग्रीन और ऑरेंज जोन में अमेजन और फ्लिपकार्ट के माध्यम से मोबाइल की‌ बिक्री शुरू करेगी।

लॉकडाउन शुरू होने के बाद से ग्रेटर नोएडा की ओप्पो मोबाइल निर्माता कंपनी में कार्य बंद हो गया था। अब अनुमति मिलने के बाद कंपनी आठ मई से ग्रेटर नोएडा के प्लांट में कार्य शुरू करेगी। इसके लिए प्रदेश सरकार से उसे अनुमति मिल गई है। कंपनी अपनी क्षमता के मुकाबले 30 फीसदी यानी करीब 3 हजार कर्मियों के साथ काम करेगी। कम्पनी रोटेशन में करीब दस हजार से अधिक क‌र्मियों की वापसी करेगी।

चीनी स्मार्टफोन ब्रांड ओप्पो और वीवो ने गुरुवार को पुष्टि की कि उन्होंने 8 मई से अपनी ग्रेटर नोएडा मेन्युफेक्चरिंग सुविधाओं में उत्पादन को धीरे-धीरे फिर से शुरू करने के लिए राज्य अधिकारियों से आवश्यक अनुमोदन प्राप्त कर लिया है। ओप्पो ने कहा कि यह 30 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ विनिर्माण कार्यों को फिर से शुरू करेगा। इस सुविधा के तहत 10,000 से अधिक कर्मचारियों के साथ रोटेशन में काम करेंगे। लगभग 3,000 कर्मचारी एक शिफ्ट में काम करेंगे। कम्पनी अमेज़न और फ्लिपकार्ट के माध्यम से अनुमति वाले क्षेत्रों में उपभोक्ताओं के लिए अपने उपकरणों की बिक्री शुरू कर चुका है।

दूसरी ओर विवो ने यह भी पुष्टि की कि उसे अपनी उत्पादन सुविधा में लगभग 30 प्रतिशत क्षमता के साथ उत्पादन फिर से शुरू करने की मंजूरी मिल गई है। वीवो के प्रवक्ता ने कहा, "हम ग्रेटर नोएडा में 8 मई से अपने कारखाने में लगभग 3,000 कर्मचारियों के साथ उत्पादन शुरू करेंगे। हम अपने कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकार के दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करेंगे।" 

ओप्पो ने कहा कि इसकी एसएमएस आधारित कनेक्टिविटी 8 मई से और व्हाट्सएप चैट विकल्प 10 मई से उपलब्ध होगा। पायलट को चरण-वार तरीके से शुरू किया जाएगा, जिसका उद्देश्य धीरे-धीरे भारत में उपलब्ध होना है। इसके अतिरिक्त ओप्पो ने उपभोक्ताओं के लिए सुरक्षित सेवाएं भी शुरू की हैं, जिसमें व्हाट्सएप और एसएमएस के माध्यम से स्मार्टफोन के ऑर्डर लेगा। संपर्क रहित होम डिलीवरी और बिक्री के बाद की सेवाएं शामिल हैं। समय के साथ व्यवसाय सामान्य हो जाएगा, उत्पादन को पूरी क्षमता तक बढ़ाया जाएगा। ब्रांड ने ऑरेंज और ग्रीन क्षेत्रों में अपने उपकरणों की बिक्री भी शुरू की है। 

ओप्पो के अनुसार, जो लोग ऑफ़लाइन खरीदना चाहते हैं, उनके लिए ओप्पो के 22 प्रतिशत रिटेल स्टोर अनुमति प्राप्त क्षेत्रों में चालू हैं। जिनमें लगभग 17 प्रतिशत ओईईसी स्टाफ ऑन-ग्राउंड मौजूद है। ओप्पो ने नए स्मार्टफोन खरीदने वाले ग्राहकों के लिए कई तरह के विशेष ऑफर भी शुरू किए हैं। इन ऑफर्स में 2,599 रुपये तक का वारंटी ऑफर, कैशबैक और ईएमआई स्कीम शामिल हैं। यह टेलीकॉम ऑपरेटर्स के जरिए 31 मई तक वैध हैं। 

नोएडा-ग्रेटर विनिर्माण बेल्ट अनुमानित 100 करोड़ मोबाइल फोन में से लगभग 30 प्रतिशत उत्पादन कर रही है। जिसका देश 2025 तक सालाना उत्पादन करेगा। इंडिया सेलुलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (ICEA) के अनुसार, इस क्षेत्र में लगभग 80 मोबाइल विनिर्माण कारखाने वर्तमान में काम कर रहे हैं। इनमें 50,000 लोगों को रोजगार मिल रहे हैं। ये 80 इकाइयां मोबाइल हैंडसेट के साथ-साथ हैंडसेट के लिए कंपोनेंट जैसे चार्जर, एडेप्टर, बैटरी पैक आदि का उत्पादन करती हैं।

अन्य खबरें