योगी आदित्यनाथ ने कैसे तोड़ी माफिया मुख्तार अंसारी की कमर, अब तक ये 12 एक्शन ले चुकी सरकार

Google Image | Yogi Adityanath and Mukhtar Ansari



कानून का राज स्थापित करने में जुटी Uttar Pradeshसरकार सूबे के सभी गैंगस्टर, गुंड़े और बाहुबलियों से सख्ती से निपट रही है। इसी कड़ी में गुरुवार को बाहुबलि Mukhtar Ansari के लखनऊ स्थित मकानों को जमींदोज कर दिया गया।

मुख्तार अंसारी पूर्वी उत्तर प्रदेश के सबसे कुख्यात नामों में से एक है। पिछली सरकारों में अंसारी को फलने-फूलने के खूब मौके मिले। परंतु योगी आदित्यनाथ ने राज्य की बागडोर संभालने के तुरंत बाद ही प्रदेश को अपराधमुक्त बनाने की दिशा में काम शुरू कर दिया था। राज्य सरकार मजबूत इच्छाशक्ति के साथ मुख्तार अंसारी के काले साम्राज्य को मिटाने में जुटी है।

आइए जानते हैं मुख्तार अंसारी और उसके गुर्गों पर अब तक क्या कार्रवाई हुई है –

  1. वाराणसी मंडल के सभी जिलों में मुख्तार अंसारी का गैंग आईएस-191 पिछले लगभग तीन दशक से आतंक का पर्याय बना हुआ था। योगी सरकार के आने के बाद इस गैंग के आतंक में कमी आई और धीरे-धीरे इसका सफाया किया जा रहा है।
  2. अवैध स्लॉटर हाउस, पार्किंग के नाम पर अवैध वसूली, सरकारी जमीनों पर कब्जे, मछली का अवैध कारोबार, रंगदारी और दूसरी अन्य गैर-कानूनी गतिविधियां जोरों से चल रही थीं। योगी सरकारी इन पर नकेल कसने में कामयाब रही है।
  3. मऊ शहर में अवैध रूप से चलाये जा रहे बूचड़खाने पर दबिश देकर 28 लोगों को गिरफ्तार किया गया और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की गई।'
  4. अवैध बूचड़खाना चला रहे आठ अभियुक्तों के खिलाफ गैंगेस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है। ये सभी मुख्तार अंसारी से जुड़े हुए हैं।
  5. अवैध बूचड़खानों से मुख्तार अंसारी को मिलने वाली तकरीबन 25 करोड रुपये की अवैध आय को हमेशा के लिए बन्द करा दिया गया है।
  6. जनपद मऊ में नगर पालिका परिषद की पार्किंग के ठेके की आड़ में वाहनों से अवैध वसूली के सिलसिले में चार एफआईआर दर्ज कर 13 व्यक्तियों को जेल भेजा गया। इन सभी पर गैंगेस्टर एक्ट लगाया गया है और पार्किंग का ठेका निरस्त कर दिया गया है। ये ठेका हमेशा से अंसारी या उसके मातहतों को ही मिलता रहा है।
  7. मऊ में अवैध उगाही से मिलने वाली तकरीबन साढ़े चार करोड़ रुपये की सालाना आय बंद हो गई है।
  8. मऊ में ही मुख्तार अंसारी के संरक्षण में मछली का अवैध कारोबार करने वाले मछली माफिया पारस सोनकर सहित आठ  को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है।
  9. जौनपुर में मछली माफिया रविंद्र कुमार निषाद और वाराणसी में सलीम मछलीवाला सहित अन्य सात के खिलाफ मामला पंजीकृत कर जेल भेज दिया गया है। ये सभी अंसारी के लिए काम करते हैं।
  10. जनपद चन्दौली में अकबर अली एवं अन्य दो तथा भदोही में प्रकाश सरोज के विरुद्ध मामला दर्ज कर कार्रवाई की गई है। अंसारी के अवैध कारोबार में ये सभी हिस्सेदार हैं।
  11. पारस सोनकर से 6.17 करोड़ और रविन्द्र कुमार निषाद की 4.73 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई है। कुल 12.90 करोड़ रुपये की संपत्ति गैंगस्टर एक्ट के तहत जब्त की गई है। करीब 33 करोड़ रुपये सालाना के अवैध मछली कारोबार को बंद करा दिया गया है।
  12. जनपद गाजीपुर में मुख्तार अंसारी के करीबियों ने हवाई अड्डे के लिए आवंटित जमीन पर अवैध कब्जा कर लिया था। इनसे 27.5 करोड़ रुपये की 50 बीघा सरकारी जमीन को मुक्त करा दिया गया है। इस जमीन पर बने आठ हॉट-मिक्स प्लांटों को तोड़ कर तकरीबन नौ करोड़ रुपये की मशीन व दूसरे उपकरण जब्त किए गए हैं।

अन्य खबरें