नोएडा की बदलेगी सूरत : 30 साल पुरानी सीवर लाइन बदली जाएगी, तालाबों को मिलेगी नई पहचान

नोएडा | 2 घंटा पहले | Nitin Parashar

Tricity Today | Noida



Noida News : शनिवार को नोएडा प्राधिकरण के सीईओ डॉ. लोकेश एम ने शहर के अलग-अलग विकास कार्यों की व्यापक समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने तालाबों के सौंदर्यीकरण, सड़कों के चौड़ीकरण और बुनियादी सुविधाओं के उन्नयन पर विशेष ध्यान दिया।

वेंडर्स और क्योस्क होंगे स्थापित
सीईओ ने तालाबों के विकास और सौंदर्यीकरण पर जोर देते हुए कहा कि जहां पर्याप्त जगह उपलब्ध हो, वहां वेंडर्स और क्योस्क स्थापित करने की योजना बनाई जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी तालाबों को एक समान पैटर्न में सुंदर बनाया जाए, जिससे उनकी आकर्षकता बढ़े।

सीईओ ने दिए निर्देश
समीक्षा बैठक में बताया गया कि सोरखा गांव में पुष्कर्णी तालाब के लिए बजट तैयार कर लिया गया है, जबकि सुल्तानपुर में तालाब के पुनर्जीवन के लिए दोबारा टेंडर जारी किया गया है। सदरपुर, हजरतपुर, वाजिदपुर, भूड़ा, सलारपुर खादर, झट्टा और कोंडली बांगर में पुनर्जीवित किए गए तालाबों के किनारे फुटपाथ निर्माण, स्टोन पीचिंग, फाउंटेन लगाने और चारदीवारी पर पेंटिंग कराने के निर्देश दिए गए।

लगाए जाएंगे बैक्टीरियल ट्रीटमेंट प्लांट
सीईओ ने गांवों से आने वाले गंदे पानी को तालाबों में प्रवेश करने से रोकने के लिए विशेष योजना बनाने पर भी जोर दिया। उन्होंने सेक्टर-54 और 91 के वेटलैंड में आवश्यकतानुसार बैक्टीरियल ट्रीटमेंट प्लांट लगाने के निर्देश दिए। सड़कों के चौड़ीकरण कार्य की समीक्षा करते हुए डॉ. लोकेश ने गुणवत्ता बनाए रखते हुए काम में तेजी लाने को कहा। उन्होंने सदरपुर, आगाहपुर और बरौला में 30 साल पुरानी सीवर लाइनों को बदलने का भी निर्देश दिया।

दलित प्रेरणा स्थल पर बेहतर होगी लाइटिंग व्यवस्था 
शहर की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, सीईओ ने ऊंची इमारतों में आग से बचाव के लिए हाइड्रोलिक सिस्टम को जल्द लागू करने की बात कही। साथ ही, दलित प्रेरणा स्थल के पास लगे फाउंटेन की दृश्यता बढ़ाने के लिए पेड़ों की छंटाई और बेहतर लाइटिंग व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

अन्य खबरें