नोएडा एनसीआर की 4,128 लावारिस अस्थियों का विसर्जन : हरिद्वार में मां गंगा के आंचल में दिलाया गया मोक्ष

नोएडा | 4 घंटा पहले | Lokesh Chauhan

Tricity Today | नोएडा एनसीआर की 4128 लावारिस अस्थियों का विसर्जन



Noida News : लोग यूं ही अपनों के बीच अंतिम समय बिताने की कामना नहीं करते, इसके पीछे बहुत बड़ी वजह है। वजह यह है कि उनका अंतिम संस्कार और फिर अस्थियों की विसर्जन ठीक से हो जाए। नोएडा दिल्ली व एनसीआर में एक वर्ष में चार हजार से अधिक लावारिस शव ऐसे रहे, जिनका अंतिम संस्कार करने के लिए अपनों के मिलने की बात तो दूर, उनकी अस्थियों को भी कोई लेने नहीं आया। ऐसे 4128 अस्थि कलश को मोक्ष दिलाने के लिए उन्हें मां गंगा के आंचल में विधि विधान से विसर्जित करने का कार्य दिल्ली की संस्था श्री देवोत्थान सेवा समिति ने किया है। 

प्रतिवर्ष निकलती है पितृ पक्ष में दिल्ली से यात्रा 
दिल्ली एनसीआर के शमशान घाटों पर लावारिस शवों के रखे हुए अस्थि कलश को एकत्र करने और इन्हें मोक्ष दिलाने के लिए हरिद्वार ले जाने का कार्य विगत 23 वर्षों से किया जा रहा है। पितृ पक्ष में जहां सभी अपनों पितृों के तर्पण करने के लिए पिंडदान किया जाता है। वहीं जिन लोगों को मौत भी लावारिस की मिली और न उन्हें अपने से अंतिम संस्कार मिल पाया और अस्थियां कलशों में इस इंतजार में रखी रही कि उन्हें मोक्ष दिलाने के लिए मां गंगा में विसर्जित किया जाएगा, ऐसे चार हजार से अधिक कलशों का विसर्जन इस वर्ष किया गया है। 

100 किलो दूध की धारा के साथ हुआ विसर्जन 
समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अनिल नरेन्द्र ने बताया कि 30 चार पहिया वाहन, दो बसों में सवार करीब 300 श्रद्धालु पितृपक्ष में प्रतिवर्ष निकाली जाने वाली यात्रा के साक्षी बने। जगह जगह श्रद्धालुओं द्वारा पुष्पांजलि अर्पित की गई। समिति के राष्ट्रीय महामंत्री और यात्रा संयोजक विजय शर्मा ने बताया कि दिल्ली एनसीआर सहित भारत के अन्य राज्यों से एकत्रित 4128 अस्थि कलशों को शहीदी पार्क आईटीओ नई दिल्ली से ले जाकर 100 किलो दूध की धारा के साथ वैदिक मंत्रोच्चार कर सतीघाट, कनखल, हरिद्वार में विसर्जित किया गया। उन्होंने बताया कि समिति 23 वर्षों में 1,65,289 हुतात्माओं का विसर्जन विधि विधान से कर चुकी हैं। 

महादेव के भव्य रथ पर आरुढ अस्थि कलशों को किया गया था रवाना 
संगठन मंत्री दीपक गुप्ता ने बताया कि बैंड बाजे और महादेव के भव्य रथ पर आरुढ अस्थि कलशों को श्री राजमाता झंडेवाला मंदिर गोरखपार्क शाहदरा के महंत सनातनश्री महंत राजेश्वरानंद महाराज, शिव नवग्रह मंदिर धाम, चांदनी चौक के महंत शिवशंकर महाराज, कामाक्षापीठ हिमाचल के महंत निरंजन बंसीलाल, गांधीनगर विधानसभा के विधायक अनिल वाजपेयी, शकरपुर वार्ड के निगम पार्षद रामकिशोर शर्मा सहित सैकड़ों लोगों ने पुष्पांजलि अर्पित कर हरिद्वार के लिए विदा किया। 

दिल्ली से लेकर रुड़की तक के लोगों ने किया सहयोग 
लक्ष्मी नगर, प्रीत विहार, ओसवाल भवन ज्वाला नगर, वृंदावन गार्डन, गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, रुड़की में हजारों लोगों ने पुष्पांजलि कर पितृ देवों का आशीर्वाद लिया।इस दौरान योगेन्द्र सिंह मान, वीर भाई रामनाथ लूथरा,किरणदीप कौर, सुनयना सिंह,मनोज मेंदीरत्ता, बालेश जैन, प्रेरणा मिथुन बर्सले, प्रदीप शर्मा,एचपी राव,राणा कुशल पाल सिंह, देवेन्द्र ठाकुर, अमित जैन, राजेश कुमार , सुरेश रुस्तगी,पंकज आंगरा, गोपाल वर्मा,पंकज कुमार, विजय कुमार, विकास शर्मा,डीके भार्गव,प्रेम गुलाटी, प्रदीप महाजन,आरएस दुआ, कन्हैयालाल श्रीवास्तव, आचार्य विष्णु अवतार शास्त्री, सुरेन्द्र शर्मा, अशोक महेश्वरी,विशु महेश्वरी, दिनेश भारद्वाज, चन्द्रप्रकाश बाटा, पुण्यदाई अभियान समिति न्यास के प्रमुख रविन्द्र गोयल, अवनीश गोयल, बीके. मेहता, आनंद प्रकाश टुटेजा, आचार्य जितेन्द्र शास्त्री, नमन शर्मा, आशीष कश्यप, साहिल वर्मा आदि का विशेष सहयोग रहा।

अन्य खबरें