नोएडा में बनेंगे 50 ई-चार्जिंग स्टेशन : मेट्रो स्टेशनों और प्रमुख सड़कों पर वाहन चालकों को मिलेंगी सुविधा

नोएडा | 3 घंटा पहले | Sachin Ahlawat

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो



Noida News : नोएडा प्राधिकरण ने शहर में ई-चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की योजना बनाई है। वहीं इस कार्य के लिए किसी एजेंसी को देने के बजाए प्राधिकरण स्वयं इन चार्जिंग स्टेशनों को स्थापित करेगा। प्राधिकरण के अधिकारियों के अनुसार संभावित स्थानों का पहले ही सर्वेक्षण किया जा चुका है। शहर में तेजी से बढ़ती ई-वाहनों की संख्या को देखते हुए 50 ई-चार्जिंग स्टेशनों को स्थापित करने का कदम उठाया जा रहा है। ताकि ई-वाहन चालकों को परेशानी ना हों और उन्हे आसानी से चार्जिंग स्टेशन मिल सकें।

सभी मेट्रो स्टेशनों और प्रमुख सड़कों पर किए जाएंगे स्थापित
अधिकारियों के अनुसार, चार्जिंग स्टेशनों के लिए संभावित स्थानों को अंतिम रूप देने के लिए एक बार फिर सर्वे किया जाएगा। यह 50 ई-स्टेशन शहर के मुख्यतः सभी मेट्रो स्टेशनों, नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे और प्रमुख सड़कों पर स्थापित किए जाएंगे। जल्द ही इस योजना पर एक बैठक आयोजित की जाएगी। बैठक के बाद एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जाएगीञ जिसे उच्च अधिकारियों की मंजूरी के लिए पेश किया जाएगा। मंजूरी मिलने के बाद इन स्टेशनों को तैयार करने का कार्य शुरू किया जाएगा।

पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता को कम करने का प्रयास
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में निरंतर वृद्धि के साथ-साथ प्रदूषण के स्तर में भी इजाफा हो रहा है। इस स्थिति को देखते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की आवश्यकता महसूस की जा रही है। प्रदेश सरकार भी इस दिशा में एक नीति विकसित कर रही है। जिससे पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता को कम किया जा सके। ई-चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा। जो शहरवासियों के लिए एक सुविधाजनक विकल्प प्रदान करेगा।

अन्य खबरें