नोएडा में भगवान राम की बारात : मुस्लिम महिला ने फूलों से किया स्वागत, 'जय सिया राम' के जयकारों से गूंज उठा शहर

नोएडा | 3 घंटा पहले | Jyoti Karki

Tricity Today | मुस्लिम महिला ने फूलों से किया स्वागत



Noida News : रविवार रात शहर में भगवान राम की बारात निकाली गई थी । हर तरफ जय श्री राम के जयकारे सुनने को मिले। इसी बीच गंगा जमुनी तहजीब की एक मिसाल देखि गयी है। रामलीला सेवा ट्रस्ट द्वारा आयोजित श्री रामलीला महोत्सव के तहत रविवार देररात धूमधाम से राम बारात निकाली गई। नोएडा स्टेडियम रामलीला से ढोल नगाड़े के साथ निकली राम बारात ग्रेटर नोएडा वेस्ट की लगभग 25 सोसाइटी के मुख्य द्वारों से होकर गुजरी। सोसाइटी के द्वार पर भक्तों ने राम बारात का भव्य स्वागत करने के साथ पुष्प वर्षा और आरती की गई। इस बीच मुस्लिम महिला ने राम बारात पर बरसाए और भगवान राम की आरती उतारकर टीका लगाया। महिला डॉक्टर जीनत अंसारी ने राम बारात पर फूल बरसाकर भाईचारे का संदेश दिया।

बैंड की धुनों पर भक्त नाचे 
बारात में हजारों की संख्या में श्रद्धालु शामिल थे। जिससे हर गली और सोसाइटी में राम जी के जयकारों की गूंज सुनाई दी। राम भक्तों के उत्साह और धार्मिक भावना ने क्षेत्र को राममय कर दिया। बता दें कि राम बारात के नगर भ्रमण में सजीव झांकियों ने विशेष आकर्षण का केंद्र बना। विभिन्न रथों में श्री गणेश, शिव-पार्वती, राजा दशरथ, विश्वामित्र, राम-लक्ष्मण और भरत-शत्रुघ्न की सुंदर झांकियां सजाई गईं थी। बैंड की धुनों पर भक्त नाचते और झूमते हुए श्रीराम की बारात का आनंद लेते रहे।

सुरक्षा और यातायात की पुख्ता व्यवस्था
ट्रस्ट के सुरक्षा प्रमुख ज्ञानचंद पांडे ने बताया कि इस आयोजन के दौरान पुलिस प्रशासन और गौर टाउनशिप प्रबंधन का पूरा सहयोग मिला। हर सोसाइटी के सुरक्षा कर्मियों ने भी बारात के आयोजन को सुव्यवस्थित बनाए रखने में सहायता की। इस वर्ष लगभग 3 से 4 हजार श्रद्धालु राम बारात में शामिल हुए, जो यात्रा के दौरान विभिन्न सोसाइटी से जुड़ते गए।

सोसाइटी के लोगों ने किया भव्य स्वागत
ट्रस्ट के मीडिया प्रभारी मनीष श्रीवास्तव और प्रशांत मिश्रा ने बताया कि राम बारात के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था को ध्यान में रखा गया, ताकि किसी प्रकार का अवरोध न हो। सोसाइटी के लोगों ने अपनी भावनाओं का सम्मान करते हुए द्वारों पर आरती और जलपान की विशेष व्यवस्था की थी।  इस आयोजन ने श्रद्धालुओं के दिलों में एक नया जोश और उत्साह भर दिया। सोसाइटी के लोगों ने भी बढ़-चढ़कर इसमें भाग लिया। 

अन्य खबरें