बेंगलुरु और मुंबई को भूल जाइये : जानते हैं एनसीआर के किन शहरों में सबसे अधिक बढ़ी आवासीय दरें

नोएडा | 2 घंटा पहले | Lokesh Chauhan

Tricity Today | Symbolic image



Noida News : जुलाई से सितंबर 2024 की तिमाही में मैजिक ब्रिक्स की प्रॉपइंडेक्स रिपोर्ट में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक इस तिमाही में आवासीय मांग पिछली तिमाही के मुकाबले 12.3 प्रतिशत तक बढ़ गई है। आवासीय दरों में सबसे ज़्यादा नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गुड़गांव गुरुग्राम में देखने को मिली है। 

आवासीय आपूर्ति और औसत दर में बढ़ोत्तरी 
आवासीय आपूर्ति में नोएडा में 16.9 प्रतिशत गुरुग्राम में 15.5 प्रतिशत और ग्रेटर नोएडा में 15.1 प्रतिशत से अधिक वृद्धि इस तिमाही में पिछली तिमाही के मुकाबले दर्ज की गई। नोएडा में औसत दर पिछली तिमाही की तुलना में 11,625 प्रति वर्ग फुट तक पहुंच गई। गुरुग्राम में औसत संपत्ति दर 14,650 प्रति वर्ग फुट और ग्रेटर नोएडा  7,752 प्रति वर्ग फुट हो गई है। 

20 मिलियन उपयोगकर्ताओं की प्राथमिकता पर तैयार हुई रिपोर्ट 
मैजिक ब्रिक्स प्लेटफॉर्म पर 20 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं की प्राथमिकताओं का विश्लेषण करने के बाद रिपोर्ट तैयार की है। रिपोर्ट के अनुसार निर्माणाधीन संपत्तियों में बायर्स की रुचि बढ़ी है, जिससे ट्रैक किए गए शहरों में पिछली तिमाही के मुकाबले इस तिमाही 11 प्रतिशत पूंजी वृद्धि हुई है। जिसमें ठाणे में 19.5 प्रतिशत, गुरुग्राम में 17.3 प्रतिशत और नोएडा 14.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 

दो वर्षों में सबसे तेज दर से बढ़ी मांग 
मैजिक ब्रिक्स के हैड ऑफ रिसर्च अभिषेक भद्र ने कहा कि आवासीय रियल एस्टेट बाजार में प्राथमिक गृह स्वामित्व और निवेश दोनों के लिए मजबूत रुचि देखी जा रही है। मांग दो वर्षों में सबसे तेज दर से बढ़ रही है। विशेष रूप से दिल्ली और मुंबई जैसे प्रमुख शहरी केंद्रों के पास के उपग्रह शहरों में मांग ने तेजी पकड़ी है। आपूर्ति बढ़ने के कारण अल्पावधि में आवासीय कीमतों में वृद्धि की उम्मीद है। इसके अतिरिक्त, रिपोर्ट ने संकेत दिया कि 3BHK इकाइयों की मांग हावी है, जो अधिकांश शहरों में कुल मांग का 50 प्रतिशत या उससे अधिक है। 

अन्य खबरें