मिलिए नोएडा के 'ऑक्सीजन मैन' से : जिन्होंने बनाया पहाड़, झरने, बारिश और बादलों वाला खास मॉडल

नोएडा | 9 दिन पहले | Jyoti Karki

Tricity Today | ऑक्सीजन मैन' से खास बातचीत



Noida News : उत्तर प्रदेश के नोएडा शहर में एक व्यक्ति ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अनोखी पहल की है। सेक्टर-108 के निवासी आरके गुप्ता ने अपने घर के बाहर पार्किंग क्षेत्र में एक 'ऑक्सीजन बैंक' (oxygen bank) स्थापित किया है, जो सैकड़ों ऑक्सीजन उत्पादक पौधों का संग्रह है। ट्राईसिटी टुडे के सहयोगी न्यूज पॉर्टल उत्तर प्रदेश टाइम्स ने आरके गुप्ता से खास बातचीत की जिसमें उन्होंने अपने मॉडल की खास विशेषता बताई हैं।  

तापमान कम वायु की गुणवत्ता भी 
कोविड-19 महामारी के दौरान इसके लिए प्लांनिग की और लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करना भी है। आरके गुप्ता ने बताया कि जब मैंने देखा कि महामारी के दौरान ऑक्सीजन की कमी से लोग अपनी जान गंवा रहे थे, तब मुझे यह विचार आया। आरके गुप्ता के अनुसार, उनके ऑक्सीजन बैंक ने परिसर के तापमान को बाहरी वातावरण की तुलना में 15-16 डिग्री सेल्सियस तक कम कर दिया है। इतना ही नहीं, स्थानीय वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) में भी 20-25 अंकों का सुधार देखा गया है।

'ऑक्सीजन बैंक' की अनोखी पहल 
आरके गुप्ता ने कहा कि यह सिर्फ एक शुरुआत है। मेरा मानना है कि अगर हर कोई अपने स्तर पर ऐसे छोटे-छोटे प्रयास करे, तो हम मिलकर एक बड़ा बदलाव ला सकते हैं। आशा की जा रही है कि श्री गुप्ता के इस प्रयास से प्रेरित होकर, अधिक से अधिक लोग अपने घरों और कार्यस्थलों पर ऐसे 'ऑक्सीजन बैंक' स्थापित करेंगे, जिससे शहर की समग्र वायु गुणवत्ता में सुधार आएगा और एक स्वस्थ वातावरण का निर्माण होगा।

अन्य खबरें