Noida Corona Update : एक दिन में 100 से ज्यादा मिले मरीज, एक्टिव केस की संख्या 633 पहुंची

नोएडा | 1 साल पहले | Nitin Parashar

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो



Noida : गौतम बुद्ध नगर में कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सतर्क होने का दावा कर रही है। प्रशासन द्वारा जिले में मास्क को अनिवार्य कर दिया गया है लेकिन इसके बावजूद बाजारों, मॉल, बसों और मेट्रो में लोग मास्क लगाते हुए नजर नहीं आ रहे हैं। साथ ही विदेश से नोएडा लौटने वाले किसी भी यात्री के लिए कोविड टेस्ट करना अनिवार्य हो गया है। जिले में हर दिन औसतन 100 से अधिक कोविड-19 मरीज मिल रहे हैं। सोमवार को 102 मरीजों की पुष्टि हुई है। सरकार द्वारा टेस्टिंग की मात्रा बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। अब बुखार के सभी मरीजों की कोरोना जांच की जाएगी।

44 रोगी इलाज के बाद स्वस्थ
जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ.अमित कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने 871 संदिग्ध रोगियों की नमूनों की जांच की है। जिनमें से 102 लोग इन्फेक्टेड मिले हैं। गौतमबुद्ध नगर में सक्रिय मरीजों की संख्या 633 हो गई है। पिछले 24 घंटे में 44 रोगी इलाज के बाद स्वस्थ हुए हैं। केवल सीरियस रोगियों का जिले के अस्पतालों में उपचार चल रहा है। बाकी मरीजों का इलाज होम आइसोलेशन में किया जा रहा है। किसी भी मरीज की हालत गंभीर नहीं है। इस सीजन में अभी तक कोरोना से किसी मरीज की मौत नहीं हुई है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करें। मास्क का प्रयोग करें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

हेल्पलाइन नंबर जारी
सीएमओ सुनील कुमार शर्मा ने कहा कि लगातार बढ़ रहे कोरोना मामलों को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। अगर किसी मरीज को परेशान है तो 18004192211 पर कॉल कर सकते है। यहां से उनको पूरी मदद की जाएगी। विभाग द्वारा प्रशासनिक सतर्कता और इंतजामों को भी पुख्ता किया जा रहा है।

प्रोटोकॉल का पालन करें : स्वास्थ्य विभाग

हर दिन संक्रमण के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। मरीजों की रफ्तार जिस तेजी से बढ़ रही है। उससे आशंका जताई जा रही है कि जिले में फिर से हालात ना बिगड़ जाएं। बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए सरकारी अस्पतालों से लेकर स्कूल-कॉलेजों में मास्क पहनकर आना अनिवार्य कर दिया है। यहां तक कि सरकारी विभागों में कोरोना हेल्प डेस्क को अपडेट किया जा रहा है। ताकि समय रहते संक्रमण के मरीजों को इलाज दिया जा सके। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ.आरके गुप्ता ने बताया कि सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनकर जाएं। जहां तक संभव हो भीड़भाड़ से बचें ताकि संक्रमण की चपेट में ना पाएं। खांसी और जुकाम के लक्षण दिखने पर घर से बाहर न निकलें। इससे अन्य लोग इसकी चपेट में आने से बच जाएंगे।

अन्य खबरें