ज्वालामुखी के मुहाने पर नोएडा की 357 हाईराइज सोसाइटी  : फायर डिपार्टमेंट ने भेजा नोटिस, खतरे में आपकी जान, जानिए क्यों?

नोएडा | 11 महीना पहले | Nitin Parashar

Tricity Today | Symbloic Image



Noida/Greater Noida West : नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट में सैकड़ों ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी ज्वालामुखी के मुहाने पर हैं। इनमें रहने वाले लोगों की जान हर वक्त जोखिम में रहती है। इन सोसाइटी में लाखों की संख्या में लोग रहते हैं। अगर आप ग्रेटर नोएडा वेस्ट में जाएंगे तो वहां पर आपको गगनचुंबी इमारतें नजर आएंगी। ये सोसाइटी खतरों के साथ-साथ समस्याओं से भरी हुईं हैं। इन सोसाइटियों में आग लगने की घटना सामने आती रहती है। आग की घटना को देखते हुए दमकल विभाग ने जिले में ग्रुप हाउसिंग सोसाइटियों की जांच की तो चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई। करीब 357 हाईराइज सोसाइटियों में फायर फाइटिंग के कोई भी इंतजाम नहीं हैं। विभाग ने अब सभी को नोटिस जारी किया है। कुछ सोसाइटियों के खिलाफ फायर विभाग ने मुकदमा भी दर्ज कराया है।

जांच के बाद इमारतों को नोटिस जारी
चीफ फायर ऑफिसर प्रदीप चौबे ने बताया कि शहर में हाईराइज और ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी में आग की घटनाओं से निपटने के लिए कोई इंतजाम नहीं हैं। इन इमारतों में या फायर सेफ्टी उपकरण खराब हो चुके हैं या फिर इनको कई सालों से बदले नहीं गए हैं।सोसाइटियों में उपकरणों की देखभाल नहीं की गई। अगर किसी हाईराइज बिल्डिंग में अग्निकांड होता है तो हादसा कितना बड़ा हो सकता है, इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है। ऐसे में जांच के बाद दमकल विभाग ने सोसाइटी को नोटिस जारी किए हैं। सोसाइटी अगर एनओसी नहीं लेती है तो इन्हें सील करने की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

75 हाईराइज सोसाइटियों के खिलाफ एफआईआर
प्रदीप चौबे ने बताया कि जिले में 15 मीटर से ऊंची करीब 357 हाईराइज सोसायटियों की जांच दमकल विभाग ने की है। इन सभी में पाया गया कि यहां पर फायर फाइटिंग के कोई भी इंतजाम नहीं किए गए हैं। सभी 357 हाईराइज सोसाइटियों को नोटिस जारी कर फायर फाइटिंग के इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं, 75 हाईराइज सोसाइटियों के खिलाफ दमकल विभाग ने मुकदमा दर्ज कराया है। कुछ पर जुर्माना भी लगाया गया है।

अन्य खबरें