शहर में बढ़ती आग की घटनाएं : नोएडा अपैरल एक्सपोर्ट क्लस्टर ने मुख्य सचिव को लिखा पत्र, औद्योगिक क्षेत्रों के लोगों को हुआ भारी नुकसान

नोएडा | 1 महीना पहले | Ashutosh Rai

Google Images | अग्निशामक वाहन



Noida News : उत्तर प्रदेश की वाणिज्यिक राजधानी नोएडा में लगातार आग लगने की घटनाओं ने चिंता बढ़ा दी है। हाल ही में 21 जून को सेक्टर-67 स्थित एक गारमेंट कंपनी में भीषण आग लगने से करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ। इस घटना ने शहर में आग से सुरक्षा के मुद्दे को फिर से सामने ला दिया है। 


नोएडा को 10 आधुनिक अग्निशमन वाहन की आवयश्कता
नोएडा अपैरल एक्सपोर्ट क्लस्टर के अध्यक्ष ललित ठुकराल ने उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह को एक पत्र लिखकर इस समस्या पर ध्यान आकर्षित किया है। उन्होंने बताया कि पिछले एक महीने में नोएडा के औद्योगिक क्षेत्रों में 15-20 आग लगने की घटनाएं हुई हैं, जिससे भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि अगर नोएडा के पास इस तरह के 10 आधुनिक अग्निशमन वाहन होंगे, तो यह आग की घटनाओं को नियंत्रित करने की दिशा में एक बड़ा कदम होगा।

अधिकारियों से अपेक्षा की सुरक्षा के उपाय और भी महत्वपूर्ण हों
नोएडा में लगभग 4000 गारमेंट इकाइयां हैं जो करीब 10 लाख श्रमिकों को रोजगार देती हैं। कपड़ा उत्पाद जैसे कि कपड़े, परिधान आदि अत्यधिक आग पकड़ने वाले होते हैं। ऐसे में आग से सुरक्षा के उपाय और भी महत्वपूर्ण हो जाते हैं। अधिकारियों से अपेक्षा की जा रही है कि वे इस गंभीर मुद्दे पर तत्काल ध्यान दें और आवश्यक कदम उठाएं ताकि भविष्य में ऐसी दुर्घटनाओं को रोका जा सके और नोएडा के व्यापारिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

ललित ठुकराल ने यह दिए महत्वपूर्ण सुझाव :
  1. बड़े बिल्डरों को कम से कम 1-2 आधुनिक अग्निशमन वाहन अधिकारियों को देने चाहिए।
  2. बहुराष्ट्रीय कंपनियों को भी उच्च जल दबाव वाले आधुनिक दमकल वाहन प्रशासन को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए जाएं।
  3. बिल्डर और बहुराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा अपने सीएसआर फंड का उपयोग इस उद्देश्य के लिए किया जाना चाहिए।

अन्य खबरें