स्ट्रीट वेंडर्स के खिलाफ नोएडा प्राधिकरण की कार्रवाई : किराया न देने वालों का आवंटन रद्द होगा, 4936 दुकानों पर संकट के बादल

नोएडा | 3 दिन पहले | Jyoti Karki

Google Image | Symbolic Image



Noida News : नोएडा प्राधिकरण पथ विक्रेताओं (स्ट्रीट वेंडर्स) पर कार्रवाई की तैयारी कर रहा है। प्राधिकरण ने 4936 पथ विक्रेताओं को वेंडिंग जोन में जगह दी थी, लेकिन उन्होंने मासिक किराया नहीं दिया है। अब प्राधिकरण ने 31 जुलाई तक किराया जमा करने का आखिरी मौका दिया है। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं, तो उनका आवंटन रद्द कर दिया जाएगा।

अपनी जगह दूसरों को देते हैं किराए पर
इस मामले में एक बड़ी समस्या यह है कि क्या बकाया राशि पर ब्याज लिया जाए या नहीं। अगर ब्याज लिया जाता है, तो पथ विक्रेताओं को हजारों या लाखों रुपये देने पड़ सकते हैं। प्राधिकरण के नियमों में ब्याज माफ करने का कोई प्रावधान नहीं है। जब प्राधिकरण जांच करेगा, तो यह भी पता चल सकता है कि कुछ स्ट्रीट वेंडर्स अपनी जगह दूसरों को किराये पर दे रहे हैं। यह नियमों का उल्लंघन है, क्योंकि उन्हें यह जगह खुद कारोबार करने के लिए दी गई थी।

शहर की व्यवस्था में सुधार होने की उम्मीद

यह कार्रवाई स्ट्रीट वेंडर्स के लिए बड़ी चुनौती है। उन्हें या तो जल्द से जल्द बकाया किराया चुकाना होगा, या फिर अपनी जगह खोने का जोखिम उठाना पड़ेगा। प्राधिकरण की यह कार्रवाई शहर में अवैध कब्जों और नियमों के उल्लंघन को रोकने के लिए की जा रही है। इससे शहर की व्यवस्था में सुधार होने की उम्मीद है, लेकिन कई गरीब स्ट्रीट वेंडर्स की आजीविका पर भी असर पड़ सकता है।

किराये की राशि अलग-अलग इलाकों के हिसाब से तय की गई है। 
* सेक्टर -                      किराया राशि
* आवासीय -                 1800 रुपये
* औद्योगिक-                  2400 रुपये
* वाणिज्यिक व संस्थागत- 3000 रुपये

अन्य खबरें