नोएडा सीईओ का स्वच्छता की ओर एक कदम : हाईटेक शौचालय शहर वासियों को सौंपा, फ्री होगा चार्ज

नोएडा | 2 महीना पहले | Nitin Parashar

Tricity Today | नोएडा सीईओ ने किया सार्वजनिक शौचालय का उद्घाटन



Noida News : नोएडा के सेक्टर-53 स्थित कंचनजंघा मार्केट में एक नवनिर्मित सार्वजनिक शौचालय का उद्घाटन किया गया।  नोएडा प्राधिकरण सीईओ लोकेश एम ने इस सुविधा को आम जनता के उपयोग के लिए समर्पित किया। बीते करीब तीन साल में 200 से अधिक शौचालय नोएडा में बनाए गए हैं। इनमें से करीब 57 सार्वजनिक शौचालय हैं।

नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि यह कदम मार्केट में बढ़ती भीड़ और पुराने शौचालय की जर्जर स्थिति के कारण उठाया गया है। पिछले कुछ समय से आम जनता को शौचालय की कमी के कारण काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। इस नए सार्वजनिक शौचालय और मूत्रालय के निर्माण से मार्केट में आने वाले लोगों को राहत मिलेगी। 

नई सुविधाएं
  1. आधुनिक शौचालय और मूत्रालय
  2. विकलांग व्यक्तियों के लिए विशेष सुविधाएं
  3. 24x7 सफाई कर्मचारी
  4. पानी की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए ओवरहेड टैंक

कुछ इस तरह होता है संचालन
अधिकारियों ने बताया कि शौचालय बनाने वाली संस्था इनके ऊपर या आसपास एडवरटाइजमेंट लगाती है। उसकी राशि से शौचालय का संचालन और अनुरक्षण करती है। यह मॉडल पूरे देश में रोल मॉडल बनकर उभरा है। जिसकी केंद्रीय मंत्रालय ने प्रशंसा की हुई है। अन्य शहरों को भी नोएडा प्राधिकरण के अनुभव ने लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया है।

भविष्य की योजनाएं
नोएडा प्राधिकरण के सीईओ डॉक्टर लोकेश एम ने बताया कि यह सुविधा मार्केट में स्वच्छता बनाए रखने में मदद करेगी और आगंतुकों के लिए एक स्वागत योग्य जोड़ होगी। यह पहला चरण है और आने वाले महीनों में शहर के अन्य व्यस्त बाजारों में भी इसी तरह की सुविधाएं स्थापित की जाएंगी।

अन्य खबरें