नोएडा प्राधिकरण का ईवी वाहन चालकों को तोहफा : शहर में बनेंगे 50 नए इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन, जानिए कहां-कहां मिलेगी सुविधा

नोएडा | 2 दिन पहले | Ashutosh Rai

Google Images | Symbolic Image



Noida News : एनसीआर में इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रयोग करने वाले लोग बढ़ते जा रहे है। आने वाले समय को देखते हुए नोएडा अथॉरिटी इलेक्ट्रिक वाहन मालिकों और चालकों के लिए खुशखबरी लाया है। पर्यावरण संरक्षण को अपनी नीव बनाकर 'स्वच्छ हवा और स्वच्छ नोएडा' की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। नोएडा अथॉरिटी ने शहर में 50 नए इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की घोषणा की है। 

प्रदूषण काम करने में निभाएगी अहम भूमिका
नोएडा प्राधिकरण के महाप्रबंधक एसपी सिंह ने बताया कि इस बार प्राधिकरण स्वयं चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना करेगा। स्थान चयन के लिए एक प्रारंभिक सर्वे पूरा कर लिया गया है और अंतिम निर्णय के लिए एक और सर्वे प्रस्तावित है। ये स्टेशन नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे, मेट्रो स्टेशनों और प्रमुख मार्गों पर स्थापित किए जाएंगे। यह कदम बढ़ती ई-वाहन संख्या और विशेष रूप से आने वाले महीनों में 100 से अधिक ई-बसों के संचालन को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है। साथ ही यह पहल शहर के प्रदूषण स्तर को कम करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

सब्सिडी दे रही सरकार
केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार ई-वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी प्रदान कर रही हैं। आंकड़ों के अनुसार प्रत्येक ई-कार प्रतिवर्ष 4.04 टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन की बचत में सहायक है। प्राधिकरण वर्तमान में प्रति यूनिट एक रुपये का शुल्क ले रहा है।

अन्य खबरें