नोएडा को मिलेगी भरपूर बिजली : इन जगहों पर बनाए जाएंगे नए बिजली घर, पढ़िए अथॉरिटी का प्लान

नोएडा | 3 दिन पहले | Nitin Parashar

Tricity Today | Symbolic Image



Noida News : नोएडा प्राधिकरण शहर में बिजली की व्यवस्था को बेहतर करने की योजना पर काम कर रहा है। इस योजना के तहत नए बिजली घरों का निर्माण और मौजूदा सब स्टेशनों से नई फीडर लाइनों को जोड़ा जाएगा। प्राधिकरण ने इस परियोजना के लिए टेंडर जारी कर दिए हैं। काम शुरू होने के बाद करीब डेढ़ साल में ये पूरे हो जाएंगे। गौरतलब है कि इस समय शहर में बिजली का संकट है। कई घंटों की बिजली कटौती हो रही है।

सेक्टर 75 में बनेगा नया बिजली घर
नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि सेक्टर- 75 में नया बिजली घर बनाया जाएगा। ये बिजली घर 33/11 केवी का होगा। इसको बनाने के लिए नोएडा प्राधिकरण ने टेंडर जारी कर दिए हैं। बिजली घर बनाने में 15 करोड़ 3 लाख 83 हजार रुपए का खर्चा आएगा। अधिकारियों ने बताया कि इसी तरह सेक्टर-63ए में बने बिजली घर से 11 केवी नंबर-3 फीडर लाइन डालकर इसको जोड़ा जाएगा। इस पर 18 करोड़ 8 लाख 56 हजार रुपए का खर्चा आएगा।

प्राधिकरण के लिए चुनौती
शहर में बिजली व्यवस्था बेहतर करने के लिए कई योजनाओं पर काम चल रहा है। अब ज्यादातर नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के आसपास के सेक्टर, सोसाइटी और गांवों में आबादी बढ़ने का अनुमान है। ऐसे में ज्यादा फोकस उसी तरफ दिया जा रहा है। आधा दर्जन बिजली घर बनाने के लिए कुछ नई बिजली लाइनें भी डाली जाएंगी। हालांकि, कुछ परियोजनाओं में टेंडर प्रक्रिया में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। सेक्टर-156 के सबस्टेशन के लिए अब तक तीन बार टेंडर जारी किए जा चुके हैं, लेकिन पर्याप्त संख्या में कंपनियां आगे नहीं आ रही हैं। 

नए सेक्टरों की बसावट को लेकर तैयारी
अधिकारियों ने बताया कि सेक्टर-45 , 78 और 145 में भी बिजली सबस्टेशन बनाए जाने प्रस्तावित हैं। इन स्टेशन के लिए भी जल्द टेंडर जारी किए जाएंगे। प्राधिकरण का दावा है कि नए बिजली सब स्टेशन बनने से पुराने सेक्टरों और गांवों में बने बिजली सब स्टेशनों पर लोड कम होगा। इससे वहां बेहतर बिजली आपूर्ति हो सकेगी।

अन्य खबरें