पानी की बर्बादी पर नोएडा प्राधिकरण सख्त : दो बिल्डरों पर ठोका पांच-पांच लाख जुर्माना, छह पर मुकदमा

नोएडा | 3 महीना पहले | Nitin Parashar

Tricity Today | Symbolic



Noida News : नोएडा प्राधिकरण ने भूजल के अवैध दोहन के विरुद्ध एक बड़ी कार्रवाई करते हुए छह प्रमुख आवंटियों के खिलाफ थाना नॉलेज पार्क में मुकदमा दर्ज कराया है। साथ ही दो अन्य परियोजनाओं पर 5-5 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। यह कार्रवाई प्राधिकरण को मिली शिकायतों के आधार पर की गई है।  

अवैध रूप से किया बोरवेल
नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि सेक्टर-153, 154 और 156 में आवंटित भूखंडों के मालिकों द्वारा अवैध रूप से पंप लगाकर डी-वाटरिंग की जा रही थी। नियमानुसार, आवंटियों को निर्माण कार्य और कंपनी के उपयोग के लिए एसटीपी से शोधित जल का प्रयोग करना होता है, जो उन्हें पांच रुपये प्रति हजार लीटर की दर से उपलब्ध कराया जाता है। परंतु, यह पाया गया कि आवंटी एसटीपी के जल का उपयोग न करके अवैध रूप से बोरवेल के पानी का इस्तेमाल कर रहे थे।

इन पर हुई कानूनी कार्रवाई 
शिकायत की पुष्टि के बाद प्राधिकरण ने Uniexcel Developers Pvt. Ltd., Montree Attire Pvt. Ltd., Jam Vision Tech Pvt., King Paceinformation Pvt. Ltd., Vextec Condominum Pvt. Ltd., और Motherson Sumi Infotech & Design Ltd के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई शुरू की है। इसके अतिरिक्त प्राधिकरण के कर्मचारियों को नियमित रूप से जांच अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं। 

इन पर लगा जुर्माना 
भूगर्भ जल विभाग के प्रोजेक्ट इंजीनियर से प्राप्त शिकायत के आधार पर सेक्टर-153 स्थित ACE Group के प्लॉट नंबर-107 और सेक्टर-154 स्थित Uniexcel/SD Precast Infrastructure Pvt. Ltd. के प्लॉट नंबर 2/7 पर 5-5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। आने वाले समय में इस तरह की और भी सख्त कार्रवाइयों की संभावना है, जिससे अवैध भूजल दोहन पर अंकुश लगाया जा सके और शहर के जल संसाधनों का संरक्षण किया जा सके।

अन्य खबरें