नोएडा में वायु प्रदूषण से निपटेगा प्राधिकरण : वेस्ट टू एनर्जी प्लांट की होगी स्थापना, 30 करोड़ होंगे खर्च

नोएडा | 3 घंटा पहले | Ashutosh Rai

Google Images | वेस्ट टू एनर्जी प्लांट



Noida News : ठंड बढ़ने के साथ नोएडा में प्रदूषण का स्तर भी बढ़ेगा। अभी भी प्रदूषण का स्तर चिंताजनक है। लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर न हो, इसके लिए वायु राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (NCAP) के तहत 30.89 करोड़ रुपये का बजट प्राप्त हुआ है। इस बजट का उपयोग विभिन्न उपायों को लागू करने के लिए किया जाएगा, जिसमें एंटी-स्मॉग गन्स, हाइब्रिड स्मॉग गन्स, और मेकेनिकल स्वीपिंग मशीनों की खरीद शामिल है।

3.90 करोड़ से होगी सड़कों की सफाई
सड़कों की सफाई के लिए 6 मेकेनिकल स्वीपिंग मशीनों के लिए 3.90 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है, जिसमें से 4 मशीनें पहले ही खरीदी जा चुकी हैं। साथ ही, 25 स्प्रिंकलर वॉटर टैंकरों के लिए 7.39 करोड़ रुपये का बजट है, जिनमें से 5 टैंकर पहले से उपलब्ध हैं।

चौराहे और सड़कें होगी चौड़ी
इसके अतिरिक्त, सड़क पुनर्निर्माण कार्य के लिए 10.21 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रक्रिया में है। चौराहों और सड़कों के चौड़ीकरण के लिए भी 30.97 करोड़ रुपये का उपयोग किया जाएगा। गौशालाओं का भी ध्यान रखा गया है, जिनमें सेक्टर 135 और 140 में दो कार्यरत गौशालाएं हैं और एक नई गौशाला सेक्टर 102 में प्रस्तावित है।

वेस्ट टू एनर्जी प्लांट की होगी स्थापना
वेस्ट टू एनर्जी प्लांट की स्थापना भी की जाएगी, जिससे नोएडा के कचरे का प्रोसेसिंग होगा। इसके अलावा, एनएच-24 से ममूरा मार्ग को मॉडल रोड में परिवर्तित किया जाएगा, जिसमें टेम्पू टैक्सी स्टैंड, एलीवेटर और पैदल यात्रियों के लिए पृथक लेन का निर्माण किया जाएगा।

2025 तक चलेंगी 50 बसें
ट्रैफिक सेल भी कई कार्यों की योजना बना रहा है। एनएच-24 से ममूरा मार्ग को मॉडल रोड में परिवर्तित किया जाएगा। इसके अंतर्गत टेम्पो-टैक्सी स्टैण्ड, एलीवेटर सहित एफओबी (Foot Over Bridge) और पैदल यात्रियों के लिए पृथक लेन का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही, नोएडा में 100 सिटी बसों का संचालन भी प्रस्तावित है, जिसमें पहले चरण में 50 बसें मार्च 2025 तक चलाने की योजना है।

अन्य खबरें