एक साल बेमिसाल : लोकेश एम के बड़े फैसलों से नोएडा मेट्रो में बढ़े यात्री, आधुनिक सुविधा के साथ आमदनी जबरदस्त

नोएडा | 2 महीना पहले | Nitin Parashar

Tricity Today | IAS Lokesh M.



Noida News : नोएडा में रहने वाले लोगों के सपनों को नई उड़ान देने की तैयारी में नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन जुट गया। एनएमआरसी के एमडी और नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) के सीईओ डॉ. लोकेश एम. (Dr. Lokesh M.) नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट को मेट्रो रेल सेवा से जोड़ने की तैयारी में युद्ध स्तर पर लगे गए है। इस बीच एनएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. लोकेश एम. ने अपने पद पर एक वर्ष सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। 19 जुलाई 2023 को कार्यभार संभालने के बाद से उन्होंने एनएमआरसी में परिचालन कुशलता और यात्री अनुभव को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

क्यूआर से टिकटिंग सिस्टम लागू 
इस एक वर्ष में एनएमआरसी ने कई उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं। नोएडा मेट्रो के सभी 21 स्टेशनों पर क्यूआर-आधारित टिकटिंग सिस्टम लागू किया गया, जिससे यात्रा के डिजिटल और निर्बाध साधनों को बढ़ावा मिला। गैर-किराया बॉक्स राजस्व में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई। वाणिज्यिक स्थानों की पहचान और उपयोग किया गया, जिससे अतिरिक्त आय सृजित हुई। सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन पर एक नया फूड कोर्ट खोला गया, जो 1.40 करोड़ रुपये का वार्षिक राजस्व उत्पन्न कर रहा है।
करोड़ों रुपए का हुआ इजाफा 
सेक्टर-137 मेट्रो स्टेशन पर व्यावसायिक उपयोग के लिए नॉक-डाउन स्पेस का निर्माण किया गया, जिससे 0.22 करोड़ रुपये का वार्षिक राजस्व प्राप्त हो रहा है। सेक्टर 142, सेक्टर-50 और नॉलेज पार्क II में नॉन-फेयरिंग एरिया विकसित किए गए, जिससे 2.26 करोड़ रुपये का वार्षिक राजस्व मिल रहा है। बिजली चार्जिंग सुविधा के लिए मोबाइल पावर बैंक की सुविधा प्रदान की गई है। पीपीपी-पीपीई गतिविधियों से कुल वार्षिक राजस्व 17 करोड़ रुपये (लगभग) है। लोकेश एम ने अफ़सरों को निर्देश दिया कि स्टेशनों तक आम आदमी आसानी से पहुंच जाए, यह व्यवस्था करना ज़रूरी है। इसके लिए ई-रिक्शा और दूसरे संसाधनों की सुगम पहुंच मेट्रो स्टेशनों तक बनायी जाए।
नई मेट्रो लाइन का प्रस्ताव
एनएमआरसी के बोर्ड ने विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को मंजूरी दी है। सेक्टर-142 से बॉटेनिकल गार्डन तक 2254.35 करोड़ रुपये की लागत से 11.56 किलोमीटर की नई मेट्रो लाइन का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट से बोड़ाकी तक 416.34 करोड़ रुपये की लागत से नई मेट्रो लाइन का प्रस्ताव है। डॉ. लोकेश एम. ने एनएमआरसी के कर्मचारियों के लिए करियर विकास को बढ़ावा देने के लिए पदोन्नति और अनुशरण नीति पर एक सकारात्मक निर्णय लिया है। इसके अलावा, 100 छात्रों को दो इंटर्नशिप कार्यक्रम (एक से दो महीने लंबे) प्रदान किए गए हैं।

अलीगढ़ से की सेवाओं की शुरुआत
उत्तर प्रदेश कैडर में लोकेश की पहचान काम करने वाले और स्वच्छ छवि के ईमानदार आईएएस अफ़सर के तौर पर होती है। वह वर्ष 2005 बैच के आईएएस अफ़सर हैं। लोकेश एम ने अलीगढ़ के सहायक मजिस्ट्रेट व कलेक्टर के रूप में सरकारी सेवाओं की शुरुआत की थी। उन्होंने कौशांबी, अमरोहा और गाजीपुर में जिलाधिकारी (डीएम) पद की जिम्मेदारी संभाली है। वर्ष 2013 में उनको लखनऊ में उद्यान एवं खाद्य विभाग का विशेष सचिव बनाया गया। फिर उन्हें कानपुर नगर में संभागीय आयुक्त एवं श्रम आयुक्त बनाया गया था। फिलहाल डॉ. लोकेश एम. नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) के सीईओ और नोएडा मेट्रो में प्रबंध निदेशक की जिम्मेदारी निभा रहे है।
आईएएस लोकेश एम के शानदार कार्य
सहारनपुर में सेवा देते समय लोकेश एम ने नशा मुक्ति केंद्र की स्थापना कराई थी। नशे का गढ़ बन चुका सहारनपुर युवा पीढ़ी को बर्बाद कर रहा था। जिसको देखते हुए उन्होंने नशा मुक्ति केंद्र की स्थापना करवाई। जिसकी वजह से लोकेश एम सुर्खियों में काफी छाए। उन्होंने सहारनपुर में रहते समय हिंडन नदी को प्रदूषित मुक्त बनाने के लिए भी अभियान चलाया। सहारनपुर में अवैध अतिक्रमण के खिलाफ एक्शन हुआ और भ्रष्टाचार के खिलाफ भी अभियान चलाया।

अन्य खबरें