अच्छी खबर : नोएडा मेट्रो ने 31% राजस्व वृद्धि दर्ज की, अब इतने लोग रोजाना करते हैं यात्रा

नोएडा | 2 महीना पहले | Pankaj Parashar

Google Image | Symbolic Image



Noida News : नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) ने मंगलवार को अपनी 41वीं बोर्ड बैठक आयोजित की, जिसमें वित्त वर्ष 2023-24 के लिए राजस्व में महत्वपूर्ण वृद्धि का खुलासा किया गया। बैठक की अध्यक्षता एनएमआरसी के अध्यक्ष जयदीप ने की। इसमें एनएमआरसी (NMRC) के प्रबंध निदेशक और नोएडा के सीईओ लोकेश एम (Noida CEO Lokesh M) सहित प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

31% की वृद्धि की घोषणा 
बोर्ड ने कई महत्वपूर्ण रिपोर्टों को मंजूरी दी, जिनमें 2023-24 का वित्तीय विवरण, तीसरी और चौथी तिमाही के लिए आंतरिक लेखा परीक्षा रिपोर्ट और सचिवीय लेखा परीक्षा रिपोर्ट शामिल हैं। बैठक का मुख्य आकर्षण पिछले वित्त वर्ष की तुलना में कुल राजस्व में 31% की वृद्धि की घोषणा थी, जिसमें किराया और गैर-किराया रेवेन्यू दोनों स्रोत शामिल हैं। एनएमआरसी के एमडी लोकेश एम ने यह जानकारी दी है।

बोर्ड ने निम्नलिखित प्रस्तावों को दी मंजूरी 
1. वित्तीय वर्ष 2023-24 के वित्तीय विवरण और सांविधिक रिपोर्ट का अनुमोदन
2. वित्त वर्ष 2023-24 की तीसरी और चौथी तिमाही के लिए आंतरिक लेखा परीक्षा रिपोर्ट का अनुमोदन
3. सचिवीय लेखा परीक्षा रिपोर्ट का अनुमोदन

कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा
यह प्रभावशाली वृद्धि औसत दैनिक सवारियों में पर्याप्त वृद्धि के कारण है, जो 2022-23 में 36,400 यात्री प्रतिदिन से बढ़कर 2023-24 में 47,427 यात्री प्रतिदिन हो गई है। यह 30% की वृद्धि है। एनएमआरसी ने संपत्ति विकास और संपत्ति व्यवसाय गतिविधियों से अतिरिक्त राजस्व लाभ की भी सूचना दी। लोकेश एम ने कहा कि सवारियों और राजस्व में यह वृद्धि नोएडा क्षेत्र में मेट्रो सेवाओं पर बढ़ती निर्भरता को दर्शाती है, जो संभवतः बेहतर कनेक्टिविटी और सेवा गुणवत्ता का संकेत है। यह वृद्धि विशेष रूप से उल्लेखनीय है, क्योंकि हाल के वर्षों में वैश्विक महामारी के कारण सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा है।

मेट्रो सेवाओं की मिली मजबूती 
एनएमआरसी का वित्तीय प्रदर्शन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मेट्रो सेवाओं की मजबूत कमाई और विस्तार का संकेत देता है। यह देखना बाकी है कि निगम भविष्य के विकास और अपनी सेवाओं में सुधार के लिए इस वृद्धि का लाभ कैसे उठाएगा। जैसे-जैसे नोएडा का राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का एक प्रमुख उपग्रह शहर के रूप में विस्तार हो रहा है, शहरी गतिशीलता में मेट्रो की भूमिका तेजी से महत्वपूर्ण होती जा रही है। एनएमआरसी का वित्तीय स्वास्थ्य और बढ़ती सवारी संख्या क्षेत्र के शहरी विकास और परिवहन बुनियादी ढांचे के लिए सकारात्मक संकेतक हैं।

अन्य खबरें