गौतबुद्ध नगर की सबसे बड़ी खबर : कैम्ब्रिज स्कूल प्रकरण के बाद सभी स्कूल सीसीटीवी कैमरों से होंगे लैस, अगर मिले खराब…

नोएडा | 3 घंटा पहले | Junaid Akhtar

Google Image | पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह स्कूल मैेनेजमेंट को निर्देश देते हुए



Noida News : नोएडा के कैम्ब्रिज स्कूल में बच्ची से डिजिटल रेप के मामले के बाद नोएडा पुलिस ने सख्त रुख अपनाया है। पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह ने स्कूल मैनेजमेंट को कुछ जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी को स्कूलों को सीसीटीवी कैमरों से लैस करने का निर्देश दिया है। साथ ही स्कूलों में पढ़ने वाले सभी बच्चों की विशेष देखरेख करने को भी कहा है। 

स्कूल मैनेजमेंट और प्रिंसिपल रहे मौजूद 
सेक्टर-108 स्थित पुलिस कमिश्नर कार्यालय के सभागार में बुधवार को पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह द्वारा कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें जिले के विभिन्न शिक्षण संस्थानों के स्कूल मैनेजमेंट और प्रिंसिपल मौजूद रहे। पुलिस अधिकारियों ने उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कार्यक्रम का आयोजन मिशन शक्ति फेज-5 के तहत किया गया। पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह ने लोगों को नव निर्मित भारतीय न्याय संहिता में अंकित कानून तथा कार्यस्थल पर किसी लड़की/महिला के साथ घटना होने पर की जाने वाली कार्रवाई की जानकारी दी। कार्यशाला में मौजूद स्कूल मैनेजमेंट और प्रिंसिपल को निर्देश दिए गए कि सुरक्षा के मानकों के अनुरूप कमेटी बनाकर बच्चों पर सतत निगरानी रखें। स्कूल परिसर के पूरे क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे लगाकर निगरानी की जाए। संस्थानों में बच्चों को गैर शिक्षण कर्मचारियों के संपर्क में न आने दिया जाए। 

गलत हरकत करने वाले पर तुरंत होगा एक्शन  
संस्थाओं में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के लिए श्रम उपलब्ध कराने वाली संस्था या एजेंसी का पुलिस सत्यापन कराया जाए। यह देखा जाए कि एजेंसी द्वारा भेजे जा रहे व्यक्ति का पुलिस सत्यापन हुआ है या नहीं। समय-समय पर बच्चों की काउंसलिंग कर उन्हें गुड टच और बैड टच के बारे में बताया जाए। बच्चों को यह भी बताया जाए कि यदि कोई व्यक्ति ऐसी हरकत करता है तो वे तुरंत अपने शिक्षक/प्रबंधन को बताएं। बच्चों को ले जाने वाली बसों/वैन आदि में डैश कैमरे भी लगाए जाएं। स्कूल प्रबंधकों और प्रबंधन को समय-समय पर अभिभावकों के साथ सुरक्षा के संबंध में बैठक करनी चाहिए। यदि शिक्षक को बच्चों के व्यवहार में कोई बदलाव नजर आए तो परिजनों को बताते हुए तथ्य से अवगत कराया जाना चाहिए। इस अवसर पर डीसीपी नोएडा रामबदन सिंह, डीसीपी महिला सुरक्षा सुनीति, एसीपी प्रवीण सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

अन्य खबरें