साइबर क्राइम को रोकने में नोएडा पुलिस फिसड्डी : चार महीने में आए 25 बड़े मामले, लेकिन 'नमक में आटे के बराबर' हुआ खुलासा 

नोएडा | 12 दिन पहले | Mayank Tawer

Tricity Today | Symbolic Image



Noida News : नोएडा पुलिस कमिश्नरेट ने साइबर सेल का गठन किया है, लेकिन उसका कोई फायदा नहीं हो रहा है। वर्ष 2024 के शुरुआती 4 महीने में जिले में साइबर अपराध के 25 बड़े मामले आए, लेकिन उनका खुलासा करने में पुलिस असक्षम है। इन 25 साइबर अपराध के मामले में पुलिस कार्रवाई करने का दावा करती है, लेकिन करोड़ों रुपये का फ्रॉड करने वाले 2 ठगों ने कोर्ट से स्टे ले लिया। जबकि दो मामलों में पुलिस ने अपने आपको साइबर ठगों के करीब पहुंचने की बात की है।

कुल 4 मामलों में आगे बढ़ी पुलिस
वर्ष 2024 में एक जनवरी से लेकर 30 अप्रैल तक 25 बड़े साइबर अपराध के मामले दर्ज किए गए। इनमें से केवल चार मामलों में ही पुलिस को लीड मिली है। कुल मिलाकर पुलिस कुल 8 प्रतिशत मामलों में आगे बड़ी है। बाकी मामलों में फिसड्डी साबित हुई है। इनमें सबसे अधिक शेयर मार्केट के निवेश के मामले हैं। पुलिस का कहना है कि मामले की जांच चल रही है, लेकिन यह जांच पहले दिन से शुरू हो जाती है और सालों तक खत्म नहीं होती। 

साइबर सेल का गठन, लेकिन कोई फायदा नहीं
जिले में पुलिस कमिश्नरेट ने साइबर सेल का गठन किया है, लेकिन उसके बावजूद भी पुलिस अधिकारी लोगों को जागरूक करने के लिए कोई अभियान नहीं चलाते हैं। जिले में सभी वर्ग के लोग अलग-अलग तरीके से साइबर अपराध का शिकार हो रहे हैं। बाद में शिकायत लेकर थाने पहुंचते हैं और कार्यवाही की मांग करते हैं। इसमें जिले की जनता का कहना है कि साइबर सेल का गठन होने के बाद पुलिस को एक अभियान चलाना चाहिए, जिससे लोगों को जागरूक किया जाए। आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों के दौरान सबसे ज्यादा साइबर अपराधियों के निशाने पर युवा लोग हैं, जो कॉलेज में पढ़ते हैं। इसके अलावा नौकरी करने वाले लोग भी साइबर अपराधियों के निशाने पर है।

अन्य खबरें