नोएडा में बारिश के बीच बढ़ा बीमारियों का खतरा : हाईराइज सोसायटीज में मिल रहा डेंगू और मलेरिया का लार्वा, स्वास्थ विभाग ने जारी किया नोटिस

नोएडा | 5 दिन पहले | Ashutosh Rai

Google Images | Symbolic Image



Noida News : बारिश के बीच डेंगू और मलेरिया का खतरा बढ़ता जा रहा है। डेंगू के संदिग्ध मरीज इलाज के लिए रोजाना अस्पताल पहुंच रहे हैं। इसी बीच शहर के सेक्टर और हाईराइज सोसायटियों में हो रहे जलभराव से डेंगू का लार्वा पनप रहा है। इस स्थिति में सेक्टर और गांववासियों को नोटिस जारी किए गए है।

अलग-अलग जगहों पर मिल रहा डेंगू का लार्वा
स्वास्थ्य विभाग की ओर से रोजाना निरीक्षण कर लार्वा की खोज की जा रही है। सोसायटियों के स्विमिंग पूल और बेसमेंट में जलभराव मिल रहा है। कूलर या अन्य पात्रों में भी पानी भरा रहता है। ऐसे में यहां डेंगू का लार्वा पाया जा रहा है। इसके अलावा जिले के अलग-अलग ब्लॉक के गांवों में भी डेंगू का लार्वा मिल रहा है। अधिकतर ऐसे इलाके हैं जहां, पिछली बार भी डेंगू का लार्वा मिला था और इस बार भी मिल रहा है। ऐसे में हर रविवार मच्छर पर वार स्लोगन के साथ लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

सोसायटियों मे कट रहा चलान
वहीं, सोसायटियों में नोटिस के साथ चालान भी काटा जा रहा है। नोएडा के सेक्टर-110 स्थित लोटस पनाश सोसाइटी में डेंगू के तीन मरीज मिल चुके हैं और दो जगह डेंगू का लार्वा पाया गया है। ऐसे में सोसाइटी के मेंटेनेंस विभाग पर 2500 का जुर्माना लगाया गया है। इसके अलावा नोएडा और ग्रेनो की अन्य सोसाइटियां भी इसमें शामिल हैं। सेक्टर-104 स्थित एटीएस वन हैमलेट सोसाइटी में पांच जगह डेंगू का लार्वा मिला। सेक्टर 93-बी स्थित ग्रैंड ओमेक्स, एटीएस रैपसोडी सोसाइटी व सेक्टर-121 स्थित होम्स सोसाइटी में डेंगू का लार्वा मिलने पर नोटिस। जैसी कई सोसायटियों में डेंगू का लार्वा मिला है।

डेंगू से बचाव के लिए इन बातों का रखें ध्यान
  1. घर में या घर के आसपास जलभराव न होने दें।
  2. घर के अंदर मच्छर से बचाव के लिए उचित प्रबंध करें।
  3. मच्छरदानी लगाकर सोएं और दरवाजे खिड़कियां बंद रखें।
  4. फुल आस्तीन के कपड़े पहनें।
  5. सर्दी लगकर बुखार आए या बदन दर्द हो या अन्य समस्या हो तो डॉक्टर की सलाह लें।

अन्य खबरें