नोएडा से लेकर गुजरात तक क्याें खास रहा है सितंबर : देश की अर्थव्यवस्था को मिलेगी गति, जानिये क्या हुआ है इस महीने में खास

नोएडा | 5 दिन पहले | Lokesh Chauhan

Google Photo | Symbolic



Noida News : सेमीकंडक्टर से जुड़ा आयोजन हाल ही में देश में पूरा हुआ है। ग्रेटर नोएडा में सेमीकॉन इंडिया 2024 तीन दिन तक चला। 11 से 13 सितंबर तक चले इस आयोजन में नोएडा और ग्रेटर नोएडा में निवेश की नई राह तैयार की है। सितंबर का महीना निवेश के लिहाज से नोएडा से लेकर गुजरात तक के लिए खास रहा है।

10 बिलियन अमेरिकी डॉलर का संयुक्त सेमीकंडक्टर फैब प्रस्ताव 
हाल ही में इजराइल के टॉवर सेमीकंडक्टर और भारत के अडानी समूह द्वारा प्रस्तावित 10 बिलियन अमेरिकी डॉलर का संयुक्त सेमीकंडक्टर फैब प्रस्ताव वर्तमान में भारत सेमीकंडक्टर मिशन (आईएसएम) के हिस्से के रूप में समीक्षाधीन है। आईएसएम के सीईओ आकाश त्रिपाठी ने 9 सितंबर को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान घोषणा की कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) ने परियोजना में शामिल संस्थाओं से अतिरिक्त विवरण का अनुरोध किया है।

मुम्बई में इकाई को मंजूरी 
पिछले सप्ताह इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) द्वारा विचाराधीन होने के दौरान, महाराष्ट्र कैबिनेट ने अडानी समूह और टॉवर सेमीकंडक्टर के बीच एक संयुक्त उद्यम के माध्यम से मुंबई के पास पनवेल में एक सेमीकंडक्टर फैब इकाई की स्थापना को मंजूरी दी।

लार्सन एंड टुब्रो 2027 तक डिजाइन करेगा 15 उत्पाद
लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड ने भारत में एक फैबलेस चिप कंपनी स्थापित करने के लिए 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का निवेश करने की अपनी योजना की घोषणा की है। इसका लक्ष्य 2027 तक 15 उत्पाद डिजाइन करना है। यह कदम वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला बदलावों के बीच सेमीकंडक्टर आयात को कम करने और स्थानीय क्षमता का निर्माण करने के भारत के प्रयास के अनुरूप है। कंपनी चिप डिजाइन प्रोत्साहन के लिए केंद्र सरकार से सहायता चाहती है, लेकिन बाहरी फंडिंग की मांग नहीं करेगी। भारत की 10 बिलियन अमेरिकी डॉलर की सेमीकंडक्टर पहल, जिसे पहली बार 2021 में मंजूरी दी गई थी, ने बड़े निवेश को आकर्षित किया हैं।

टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स लगाएगी गुजरात और असम में प्लांट  
9 सितंबर, 2024 को, यह बताया गया कि भारत की टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स ने गुजरात और असम में अपनी सेमीकंडक्टर सुविधाओं के लिए उपकरण और सेवाएं खरीदने के लिए टोक्यो इलेक्ट्रॉन (TEL) के साथ एक एमओयू साइन किया है। साझेदारी कार्यबल प्रशिक्षण, अनुसंधान एवं विकास और सेमीकंडक्टर बुनियादी ढांचे को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगी। टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स अपने गुजरात फैब में 910 बिलियन रुपये (10.84 बिलियन अमेरिकी डॉलर) और असम में असेंबली और परीक्षण इकाई में 270 बिलियन रुपये (3.21 बिलियन अमेरिकी डॉलर) का निवेश कर रही है। ये सुविधाएं ऑटोमोटिव, मोबाइल डिवाइस और AI जैसे क्षेत्रों के लिए चिप्स का उत्पादन करेंगी। TEL का लक्ष्य अपने वैश्विक उत्पाद विकास का समर्थन करने, कई तकनीकों में नवाचार और विकास को गति देने के लिए इंजीनियरिंग सेवाओं के लिए भारत की प्रतिभा का लाभ उठाना है।

अमेरिकी विदेश विभाग करेगा भारत के सेमीकंडक्टर मिशन में साझेदारी 
सितंबर 2024 में, अमेरिकी विदेश विभाग ने घोषणा की कि देश ITSI फंड के तहत वैश्विक सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करने के अवसरों का पता लगाने के लिए भारत के सेमीकंडक्टर मिशन के साथ साझेदारी करेगा। जो CHIPS अधिनियम 2022 का हिस्सा है। इस सहयोग के माध्यम से, भारत के सेमीकंडक्टर बुनियादी ढांचे और नियामक ढांचे का व्यापक मूल्यांकन किया जाएगा। जिसमें राज्य सरकारों और शैक्षणिक संस्थानों जैसे हितधारकों को शामिल किया जाएगा। इस महत्वपूर्ण क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए भविष्य की संयुक्त पहलों में अंतर्दृष्टि का मार्गदर्शन किया जाएगा।

पीएम ने किए गए एमओयू पर साइन 
5 सितंबर तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्रा के दौरान भारत और सिंगापुर ने कई एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं, जिनमें सेमीकंडक्टर क्लस्टर विकास और सेमीकंडक्टर डिजाइन और विनिर्माण में प्रतिभा की खेती के क्षेत्र शामिल हैं। 

70 मिलियन चिप्स प्रतिदिन होगा उत्पादन 
PIB के अनुसार, पहले से स्वीकृत चार सेमीकंडक्टर इकाइयों का निर्माण तेजी से आगे बढ़ रहा है। जो उनके आसपास एक मजबूत सेमीकंडक्टर इको सिस्टम के विकास में योगदान दे रहा है। ये इकाइयां लगभग 1.5 ट्रिलियन रुपये (18.15 बिलियन अमेरिकी डॉलर) का निवेश आकर्षित करेंगी और इनकी संयुक्त उत्पादन क्षमता लगभग 70 मिलियन चिप्स प्रतिदिन होगी। चारों परियोजनाओं में एक टाटा पीएसएमसी वाणिज्यिक फैब प्लांट और तीन एटीएमपी/ओएसएटी प्लांट शामिल हैं।

प्रतिदिन 6 मिलियन चिप्स का होगा उत्पादन
2 सितंबर को, भारत के केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 33.07 बिलियन रुपये (लगभग 394.15 मिलियन अमेरिकी डॉलर) के निवेश के साथ गुजरात के साणंद में एक सेमीकंडक्टर इकाई स्थापित करने के लिए केनेस सेमीकॉन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। यह भारत सेमीकंडक्टर मिशन के तहत स्वीकृत पांचवीं सेमीकंडक्टर इकाई होगी और साणंद में स्थापित होने वाली दूसरी इकाई होगी। इस इकाई में प्रतिदिन 6 मिलियन चिप्स का उत्पादन करने की क्षमता होगी। जो ऑटोमोटिव, इलेक्ट्रिक वाहन, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, दूरसंचार और मोबाइल फोन सहित विभिन्न प्रकार के उद्योगों में प्रयोग की जाएगी।

अन्य खबरें