नोएडा में छठ पूजा स्थल को लेकर विवाद : प्राधिकरण ने दी अनुमति...तालाब खोदने पर हुआ विरोध, जानिए पूरा मामला?

नोएडा | 3 घंटा पहले | Nitin Parashar

Google Photo | Symbolic



Noida News : सेक्टर-71 में छठ पूजा के आयोजन को लेकर गंभीर विवाद खड़ा हो गया है। विवाद का मुख्य केंद्र शिवशक्ति अपार्टमेंट (EWS) स्थित बच्चों का पार्क है, जहां एक नवगठित समिति की तरफ से तालाब बनाकर छठ पूजा के आयोजन की योजना बनाई गई है।

क्या है मामला 
स्थानीय निवासियों के अनुसार, मात्र 200 मीटर की दूरी पर नोएडा प्राधिकरण द्वारा निर्मित एक स्थायी छठ घाट है, जहां पिछले 22 सालों से श्री सहयोग छठ पूजा समिति (रजिस्टर्ड) द्वारा नियमित रूप से पूजा का आयोजन किया जाता रहा है। स्थानीय लोगों का आरोप है कि कुछ राजनीतिक महत्वाकांक्षी लोगों ने शिवशक्ति छठ पूजा समिति के नाम से एक अपंजीकृत समिति बनाकर विवाद खड़ा कर दिया है।

बच्चों की सुरक्षा के लिए खतरा : निवासी
निवासियों ने बताया कि प्रस्तावित स्थल एक बच्चों का पार्क है, जहां झूले लगे हुए हैं और जो बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों के लिए मनोरंजन का स्थल है। स्थानीय निवासियों का कहना है कि इस पार्क में तालाब बनाने से न केवल मौजूदा सुविधाओं को नुकसान पहुंचेगा, बल्कि यह बच्चों की सुरक्षा के लिए भी खतरा उत्पन्न करेगा।

हार्टिकल्चर विभाग की दी गलत जानकारी 
आरोप है कि नई समिति ने प्राधिकरण की हार्टिकल्चर विभाग को भ्रामक जानकारी देकर पार्क में पूजा की अनुमति प्राप्त कर ली है। स्थानीय नागरिकों ने नोएडा प्राधिकरण और हार्टिकल्चर विभाग से इस अनुमति को तत्काल निरस्त करने की मांग की है। उनका तर्क है कि जब नजदीक में एक स्थापित छठ घाट मौजूद है, तो एक सार्वजनिक पार्क को इस्तेमाल करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

अन्य खबरें