नोएडा और गाजियाबाद वालों के लिए काम की खबर : दोनों जिलों में इस बार नहीं होगी बिजली की किल्लत, पढ़िए पूरा प्लान

नोएडा | 2 साल पहले | Mayank Tawer

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो



Noida/Ghaziabad News : इस गर्मी में नोएडा और गाजियाबाद एक दूसरे की मदद करेगा। मिली जानकारी के मुताबिक गाजियाबाद और नोएडा के बिजली के तार आपस में जोड़े जाएंगे। जिसकी वजह से अगर किसी भी जिले में बिजली की समस्या पैदा होती है तो दूसरे जिले से आपूर्ति की जाएगी। इसको लेकर काम काफी तेजी के साथ चल रहा है। बताया जा रहा है कि अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो जून महीने के अंतिम तक लाइन का काम पूरा हो जाएगा और दोनों जिलों को आने वाले समय में राहत मिलेगी।

लाइन जोड़ने का 60% काम पूरा
नोएडा और गाजियाबाद दिल्ली एनसीआर का सबसे महत्वपूर्ण जिला माना जाता है। इसके अलावा दोनों वेस्ट यूपी के भी काफी महत्वपूर्ण शहर है, लेकिन गर्मी के दिनों में बिजली की दिक्कतें अधिकतर देखने को मिलती हैं। इसका समाधान करने के लिए बिजली विभाग ने एक बड़ा फैसला लिया है। दोनों शहरों के बीच बिजली लाइन को जोड़ा जा रहा है। इसका करीब 60% काम पूरा हो चुका है। लाइन पूरी होने के बाद दोनों शहरों में बिजली की जरूरत को आदान-प्रदान किया जा सकता है।

जून 2023 तक काम पूरा हो जाएगा
बिजली विभाग के अधिकारी अभिषेक सिंह का कहना है कि दोनों जिलों के बड़े बिजली घरों को जोड़ने का काम किया जा रहा है। यह जिम्मेदारी पावर कॉरपोरेशन को मिली है। उम्मीद जताई जा रही है कि जून 2023 के अंतिम हफ्ते में 400 केवी की छमता की लाइन को जोड़ा जाएगा। इस पर काम काफी तेजी के साथ चल रहा है।

इन दोनों बिजली घर के तार आपस में जुड़ेंगे
उन्होंने बताया कि अभी नोएडा के सेक्टर-123 में 400 केवी का बिजली घर है तो वही गाजियाबाद के इंदिरापुरम में भी 400 केवी का बिजलीघर है। इन दोनों को जोड़ने का काम चल रहा है। अगर आने वाले समय में कोई दिक्कत होती है तो दोनों जिले आपस में मदद कर सकते हैं। इससे ना ही केवल शहरी इलाकों बल्कि ग्रामीणों में भी फायदा होगा।

अन्य खबरें