बदलता नोएडा : इन जगह पर बनाए जाएंगे तीन हाईटेक एफओबी, सीईओ ने लगाई मुहर

नोएडा | 3 घंटा पहले | Nitin Parashar

Tricity Today | Tricity Today



Noida News : नोएडा से अच्छी खबर है। शहर में समस्या को दूर करने के लिए कई परियोजनाओं पर काम चल रहा है। इसी क्रम में सोमवार को नोएडा प्राधिकरण की समीक्षा बैठक में शहर के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। सीईओ डॉ. लोकेश एम. ने व्यस्त समय में लगने वाले जाम को खत्म करने के साथ ही पैदल यात्रियों को सुविधा दिए जाने के लिए तीन फुट ओवर ब्रिज (FOB) को मंजूरी दी है। प्रोजेक्ट पर करोड़ों रुपये खर्च किए जाएंगे। इस योजना से न केवल यातायात जाम की समस्या कम होगी, बल्कि पैदल चलने वालों की सुरक्षा भी सुनिश्चित होगी।

इन स्थानों पर बनाए जाएंगे एफओबी
नोएडा प्राधिकरण के सीईओ डॉ. लोकेश एम. ने बताया कि सेक्टर-50, 51 और सेक्टर-72 के बीच एक एफओबी बनेगा, जो 45 मीटर चौड़ी सड़क को पार करेगा। नोएडा, ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर सेक्टर-143 और ग्राम-छपरौली, सेक्टर-168 के बीच दूसरा एफओबी बनाया जाएगा। तीसरा एफओबी सेक्टर-96, 97, 98, 104, 105 और गांव-हाजीपुर के बीच मुख्य मार्ग पर बनाया जाएगा। शहर में नए फुट ओवर ब्रिज बनने के बाद शहरवासियों को सहूलियत मिलेगी।

बीओटी के तहत होगा निर्माण 
सीईओ डॉ. लोकेश एम. ने बताया कि एफओबी का निर्माण बीओटी (Build-Operate-Transfer) आधार पर किया जाएगा। इससे न केवल नागरिकों को सुरक्षित मार्ग मिलेगा, बल्कि प्राधिकरण को भी राजस्व प्राप्त होगा। पहले एफओबी से 8 सालों में 1.13 करोड़, दूसरे से 8 सालों में 3.35 करोड़ और तीसरे से 8 सालों में 1.23 करोड़ रुपये का राजस्व अनुमानित है। विशेष रूप से पहले एफओबी पर 45 मीटर चौड़ी सड़क पार करने की सुविधा होगी। सभी एफओबी पर दोनों तरफ लिफ्ट की सुविधा भी उपलब्ध होगी, जो बुजुर्गों और दिव्यांगजनों के लिए विशेष रूप से लाभदायक होगी।

अन्य खबरें