बाबा सिद्दीकी हत्याकांड : यूपी और हरियाणा के शूटरों ने वारदात को दिया अंजाम, लॉरेंस बिश्नोई गैंग से कनेक्शन

Google Images | सलमान खान बाबा सिद्दीकी और लॉरेंस बिश्नोई



Uttar Pradesh News : मुंबई के बांद्रा इलाक़े में शनिवार की देर रात क़रीब दस बजे राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के सीनियर लीडर बाबा सिद्दिकी की गोली मारकर हत्या कर दी गई। इस मामले में मुंबई पुलिस ने तीन युवकों को हिरासत में लिया है। उनसे पूछताछ की जा रही है। मिली जानकारी के मुताबिक़ इनमें से 2 युवक उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं और एक हरियाणा का निवासी है।

एनसीपी में अजीत पवार गुट के सीनियर लीडर 
बाबा सिद्दीक़ी एनसीपी में अजीत पवार गुट के सीनियर लीडर थे। शनिवार की देर रात क़रीब दस बजे बांद्रा इलाक़े में वह अपने बेटे के दफ़्तर से बाहर निकल रहे थे, तभी उन पर हमला किया गया। बाबा सिद्दिकी के पेट में दो गोलियां लगीं। उन्हें बेहद गंभीर हालत में अस्पताल ले जाया गया, चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। बाबा सिद्दिकी मुंबई में खासे लोकप्रिय थे। वह अपनी इफ़्तार पार्टियों के लिए पॉलीटिकल और बॉलीवुड हस्तियों के बीच मशहूर थे। बाबा सिद्दिकी की इफ़्तार पार्टियों में बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता शाहरुख़ ख़ान और सलमान ख़ान भी शिरकत किया करते थे।

शूटर्स ने बाबा सिद्दीकी की कार पर बरसाईं ताबड़तोड़ गोलियां
बाबा सिद्दीकी की हत्या तब की गई जब वह शनिवार शाम को अपने बेटे जीशान सिद्दीकी के कार्यालय से बाहर निकले थे। जब वह वहां से रवाना हुए तो हमलावरों ने निर्मल नगर में कोलगेट ग्राउंड के पास उनपर ताबड़तोड़ गोलियां बरसानी शुरू कर दीं। इस दौरान बाबा सिद्दीकी के पेट में दो और सीने में एक गोली लगी, जिसके चलते उनकी मौत हो गई।  

यूपी-हरियाणा से शूटर्स का क्या है कनेक्शन?
मुंबई पुलिस के मुताबिक, बाबा सिद्दीकी पर हमला करने वाले तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें से दो उत्तर प्रदेश और एक हरियाणा का रहने वाला है। इस घटना में शामिल धर्मराज कश्यप और शिव कुमार उर्फ शिवा गौतम दोनों बहराइच जिले के कैसरगंज कोतवाली के गंडारा गांव के रहने वाले थे। दोनों परिवार के भरण पोषण के लिए मुंबई कमाने गए थे। एसपी वृंदा शुक्ला ने बताया की दोनो का कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है। यह दोनों ही सामान्य परिवार के लोग हैं। अभी तक नियमित रूप से यह परिवार के साथ जुड़े हुए भी थे। तीसरा आरोपी हरियाणा का रहने वाला है।

हरियाणा के कैथल का रहने वाला है एक आरोपी
वहीं, तीसरा आरोपी गुरमेल सिंह हरियाणा के कैथल जिले का बताया जा रहा है। कैथल के गांव नरड़ निवासी गुरमेल पर पहले से ही एक हत्या के मामले में केस दर्ज है, जिसमें वह जमानत पर बाहर था। कहा जा रहा है कि जेल में रहते हुए गुरमेल ने कुख्यात लॉरेंस गैंग से संपर्क साधा था और जमानत के बाद मुंबई चला गया था। गुरमेल डेढ़ महीने पहले अपने घर से हरिद्वार जाने की बात कहकर निकला था, लेकिन उसके बाद से घर नहीं लौटा। परिवार का गुजारा बीपीएल कार्ड के सहारे चल रहा है, क्योंकि गुरमेल कोई स्थायी काम नहीं करता था। अब पुलिस उसकी बाकी जानकारी जुटा रही है।

बाबा सिद्दीकी का परिवार
बाबा सिद्दीकी के बेटे जीशान वर्तमान में महाराष्ट्र विधानसभा के सदस्य और मुंबई युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष हैं। 2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में जीशान ने शिवसेना के विश्वनाथ महादेश्वर को 5790 वोटों से हराकर वांद्रे ईस्ट विधानसभा (एमएलए) निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की थी। इस साल फरवरी में जीशान को मुंबई युवा कांग्रेस के अध्यक्ष पद से हटा दिया गया था, जब उनके पिता सत्तारूढ़ अजीत पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) में शामिल हो गए थे। अगस्त में, राज्य कांग्रेस ने विधायक जितेश अंतापुरकर के साथ जीशान को निष्कासित करने की घोषणा की थी।

खुद को बताया बिश्नोई गैंग का सदस्य
रिपोर्ट्स की मानें तो पूछताछ के दौरान आरोपियों ने खुद को बिश्नोई गैंग का बताया। आरोपी पिछले 25-30 दिन वारदात को अंजाम देने की साजिश रच रहे थे। वे पूरे इलाके की रेकी कर रहे थे। तीनों आरोपी ऑटो रिक्शा से बांद्रा ईस्ट पहुंचे थे। तीनों आरोपियों ने कुछ समय वहीं बिताया और बाबा सिद्दीकी के आने का इंतजार करते रहे। इसके बाद उन्होंने बाबा सिद्दीकी को निशाना बनाया और गोली चलाई। दावा किया जा रहा है कि आरोपी किसी और के इशारे पर काम रहे थे। उन्हें उसके ही जरिए इनपुट मिल रहे थे।

अन्य खबरें