यूपी में कोरोना का कोहराम : लखनऊ में 35 लोगों की मौत, प्रयागराज, कानपुर और वाराणसी में हाहाकार, सभी 75 जिलों में फैला संक्रमण

Tricity Today | यूपी में कोरोना का कोहराम



Coronavirus in Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोनावायरस ने काल का रूप धारण कर लिया है। पिछले 24 घंटों के दौरान जिले में 35 लोग महामारी की चपेट में आकर मारे गए हैं। खराब हालात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस वक्त लखनऊ में 40,753 लोग संक्रमित हैं। पिछले 24 घंटों में केवल 1,675 लोग स्वस्थ होकर अपने घर वापस लौटे हैं। इसके अलावा प्रयागराज, कानपुर और वाराणसी में भी हाहाकार मचा हुआ है। इन तीनों जिलों में नए मामलों की संख्या एक हजार के पार है। शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में संक्रमण के बड़े मामले दर्ज किए गए हैं।

लखनऊ में 6,598 नए मरीज, चार जिले हजार के पार
राज्य निगरानी अधिकारी की ओर से जारी की गई रिपोर्ट में बताया गया है कि लखनऊ में पिछले 24 घंटों के दौरान 6,598 नए मरीज रिपोर्ट किए गए हैं। इस दौरान 35 लोगों की महामारी के कारण मौत हो गई है। प्रयागराज में 1,758 नए मामले सामने आए हैं और 4 लोगों की मौत हुई है। कानपुर नगर का भी बुरा हाल है। जिले में 1,403 नए मरीज दर्ज किए गए हैं और 7 लोगों की मौत हो गई है। कानपुर नगर में अब तक 919 लोग इस महामारी के कारण मरे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में भी बुरा हाल है। शुक्रवार को पिछले 24 घंटों के दौरान 2,344 नए मामले सामने आए हैं और इसी दौरान 5 लोगों की मौत हो गई है। जिले में इस वक्त 13,252 लोग वायरस से संक्रमित हैं। इन चारों जिलों में शुक्रवार को मरीजों की संख्या चार डिजिट में बढ़ी है।

गोरखपुर, मेरठ, गाजियाबाद और मुरादाबाद बेकाबू
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह जनपद गोरखपुर में 846 नए मामले दर्ज किए गए हैं और एक व्यक्ति की मौत हो गई है। मेरठ और गाजियाबाद में भी एक बार फिर कोरोनावायरस ने विकराल रूप धारण कर लिया है। गाजियाबाद में 595 और मेरठ में 581 नए मरीज रिपोर्ट किए गए हैं। मेरठ में तो 2 लोगों की मौत भी हुई है। वहां अब तक इस महामारी से 454 लोग मर चुके हैं। झांसी में भी संक्रमण बुरी तरह फैल रहा है। शुक्रवार को 653 नए मरीज सामने आए हैं। मुरादाबाद में 420, आगरा में 306, बाराबंकी में 379, बलिया में 476, लखीमपुर खीरी में 556, सोनभद्र में 477 और बुलंदशहर में 238 मरीज आए हैं।

हाथरस में सबसे कम 10 मरीज रिपोर्ट किए गए हैं
बड़ी बात यह है कि उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में से कोई भी ऐसा नहीं है, जहां पिछले 24 घंटों के दौरान लोग संक्रमण की चपेट में नए आए हैं। अलीगढ़, हाथरस, महाराजगंज, हापुड़, फिरोजाबाद, पीलीभीत, शामली, संत कबीर नगर, बलरामपुर, कौशांबी, बागपत, अंबेडकर नगर, कासगंज, हमीरपुर और महोबा केवल ऐसे जिले हैं जहां 100 से कम मामले रिपोर्ट किए गए हैं। पूरे उत्तर प्रदेश में केवल हाथरस जिला ऐसा है जहां सबसे कम 10 मरीज संक्रमित हुए हैं। अगर पूरे उत्तर प्रदेश की बात करें तो पिछले चौबीस घंटों के दौरान 27,426 लोग वायरस की चपेट में आए हैं।

उत्तर प्रदेश के पिछले सारे रिकॉर्ड ध्वस्त हो गए
इस दौरान राज्यभर के अस्पतालों से 6,429 संक्रमित लोग स्वस्थ होकर अपने घर वापस लौट गए हैं। अब तक उत्तर प्रदेश में 7,93,720 लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 6,33,461 मरीज स्वस्थ हुए हैं। दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थितियों के चलते पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में 103 लोगों की मौत हुई है। वहीं, पिछले एक वर्ष के दौरान इस महामारी ने 9,583 लोगों को उनके परिजनों से छीन लिया है। कुल मिलाकर इस वक्त उत्तर प्रदेश में हाहाकार का माहौल है। बड़ी बात यह है कि संक्रमण की इस दूसरी वेव ने विकराल रूप धारण कर लिया है। पिछले साल उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस को काबू करने में राज्य सरकार ने कामयाबी हासिल कर ली थी। इस बार अभी तक सारे इंतजाम नाकाफी नजर आ रहे हैं। खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ संक्रमण की चपेट में हैं।

देखिए उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों का हाल

अन्य खबरें