बड़ी खबर : लखनऊ और कानपुर में लगा नाइट कर्फ़्यू, सीएम योगी के आदेश पर दोनों डीएम ने लिया फैसला

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो



उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और प्रमुख औद्योगिक शहर कानपुर में कोविड -19 का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार की देर शाम प्रदेश के सभी जिला अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। कोरोना के बढ़ते मामलों पर स्थिति के अनुसार निर्णय लेने को कहा है। जिसके बाद लखनऊ जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने लखनऊ नगर निगम क्षेत्र में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक रात्रि कर्फ्यू लगा दिया है। फिलहाल रात्रि कर्फ्यू की स्थिति 16 अप्रैल सुबह तक जारी रहेगी। दूसरी ओर कानपुर नगर के जिलाधिकारी आलोक तिवारी ने भी नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है। कानपुर नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने डीएम को पत्र लिखकर नाइट कर्फ्यू लागू करने और सभी स्कूलों को बंद करने की सिफारिश की थी।

लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कोविड-19 संक्रमण के प्रकरणों पर प्रभावी नियंत्रण के दृष्टिगत लखनऊ में तत्काल प्रभाव से 15 अप्रैल 2021 तक चिकित्सा, नर्सिंग एवं पैरा मेडिकल संस्थानों को छोड़ कर समस्त सरकारी, गैर सरकारी और निजी प्रबंधधीन विद्यालय, महाविद्यालय, शैक्षणिक संस्थान, कोचिंग संस्थान बंद करने के निर्देश दिए हैं। मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों में परीक्षाएं और प्रैक्टिकल कोविड-19 प्रोटोकॉल का कठोरता से अनुपालन करते हुए आयोजित किए जा सकेंगे।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कुल 6,023 केस आए हैं। वहीं, राजधानी लखनऊ में पिछले 24 घंटे के दौरान 1333 नए मामले सामने आए हैं। साथ ही लखनऊ के 469 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज हुए हैं। दूसरी और कानपुर नगर में भी तेजी के साथ कोरोनावायरस का संक्रमण बढ़ रहा है। वहां के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जिलाधिकारी को पत्र लिखकर नाइट कर्फ्यू लागू करने की सिफारिश की है। जनपद की समस्त शैक्षणिक संस्थाओं को भी तत्काल बंद करने की मांग की है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी के पत्र पर फैसला लेते हुए जिलाधिकारी आलोक तिवारी ने रात 10:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक शहर में नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है। 

डीएम ने जिले में कक्षा 12वीं तक की सभी शिक्षण संस्थाओं को भी बंद करने का आदेश दिया है। नाइट कर्फ्यू और शिक्षण संस्थानों में बंदी 30 अप्रैल तक लागू की गई है। डीएम आलोक तिवारी ने बताया कि भविष्य की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए इस आदेश में आवश्यकतानुसार बदलाव किया जा सकता है। आपको बता दें कि बुधवार को उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले लखनऊ और कानपुर में ही रिपोर्ट किए गए हैं। लखनऊ में तो छह लोगों की मौत भी हुई हैं। बुधवार की शाम 5:00 बजे तक पूरे उत्तर प्रदेश में इस महामारी की वजह से 40 लोगों ने दम तोड़ दिया।

अन्य खबरें