बड़ी खबरः करोड़ों छात्रों को मिली खुशखबरी, यूपी में नौवीं से बारहवीं तक के स्कूल 9 फरवरी से खुलेंगे, इन निर्देशों का करना होगा पालन

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो



मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली प्रदेश सरकार ने राज्य में संचालित सभी शिक्षा बोर्ड के कक्षा 9-12 से तक के आवासीय विद्यालयों में 9 फरवरी (मंगलवार) से पठन-पाठन का कार्य संचालित करने की अनुमति प्रदान कर दी है। इससे बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले लाखों छात्रों को बड़ी राहत मिली है। साथ ही नौवीं और 11वीं के विद्यार्थियों को भी अब स्कूलों मे जाकर पढ़ाई का मौका मिल जाएगा। फिलहाल तक कक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जा रही थीं। राज्य के उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने रविवार को इस संबंध में जानकारी दी। 

उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण की वजह से माध्यमिक स्कूलों में अध्ययन एवं अध्यापन प्रभावित रहा है। शैक्षणिक सत्र को नियमित करने तथा बोर्ड/वार्षिक परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए सरकार ने हाईस्कूल और इंटरमीडियट स्कूलों को खोलने का फैसला लिया है। 9 फरवरी से जवाहर नवोदय विद्यालय, सैनिक स्कूल, राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय और दूसरे आवासीय विद्यालयों में शैक्षणिक गतिविधियां शुरू हो जाएंगी। हालांकि इस दौरान कोरोना महामारी से जुड़े निर्देशों का पालन किया जाएगा।

कोरोना वायरस से जुड़े निर्देशों का पालन होगा        
उप मुख्यमंत्री ने बताया कि विद्यालय खोलने से पहले उन्हें अच्छी तरह से सेनेटाइज किया जाएगा। स्कूलों में सेनेटाइजर, हैंडवास, थर्मल स्कैनिंग और प्राथमिक उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। यदि किसी छात्र, शिक्षक या अन्य कर्मी में खांसी-जुकाम या बुखार का लक्षण मिलेगा, तो उन्हें अलग रखा जाएगा। 

ऐसे लोगों को फौरन इलाज की व्यवस्था की जाएगी। हॉस्टल में यदि कोई छात्र कोराना से संक्रमित हो जाता है, तो उसे फौरन इलाज मुहैया कराया जाएगा। सभी शिक्षक, छात्र तथा अन्य स्टॉफ को मास्क पहनना जरूरी होगा। विद्यालय प्रबंधन मास्क की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध रखेंगे। कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए जारी  गाइडलाइन का पूरी तरह पालन किया जाएगा।

अन्य खबरें