बड़ी खबर : दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर अगले हफ्ते से शुरू होगी टोल वसूली, जानिए क्या होंगे रेट

Google Image | Delhi-Meerut Expressway



Meerut News : अगले हफ्ते से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (डीएमई) पर टोल टैक्स लेना शुरू कर दिया जाएगा। सड़क पर्यावरण मंत्रालय ने टोल टैक्स लेने की मंजूरी दे दी है। अगले हफ्ते से किसी भी दिन से टोल वसूलना शुरू कर दिया जाएगा। लोगों को सिर्फ दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर सफर करने पर ही टोल टैक्स देना होगा। सरकार की तरह से एक दिन पहले इसकी सूचना दी जाएगी। सूचना देने के बाद से ही एक्सप्रेसवे पर टोल वसूली शुरू कर दिया जाएगी। 

कभी भी शुरू हो सकता है टोल टैक्स
एनएचआई के प्रॉजेक्ट डायरेक्टर अरविंद कुमार का कहना है कि फिलहाल लोग दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर बिना टोल दिए ही सफर कर रहे है लेकिन अगले हफ्ते से लोगों को एक्सप्रेसवे पर सफर करने के लिए टोल का भुगतान करना होगा। अभी तक इस एक्सप्रेसवे का ट्रायल चल रहा है। बीते 1 अप्रैल 2021 को इस एक्सप्रेसवे को पब्लिक के लिए खोल दिया गया था। यह दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पूरी तरह से फास्टैग संचालित होगा।

यह होंगी दरें
जिस कंपनी को टोल टैक्स वसूलने का कार्य सौंपा गया है। वह टोल पर स्टाफ की तैनाती एक-दो दिन में शुरू कर देगा। अगर कोई सराय काले खां से लेकर मेरठ तक सफर करेगा, तो उसे 140 रुपए टोल देना होगा। यदि एक्सप्रेसवे पर इंदिरापुरम से चढ़ते हैं तो मेरठ तक 95 रुपए , डूडाहेड़ा से लेकर मेरठ तक 75 रुपए और डासना से 60 रुपए टोल देना होगा। 

एनएच-9 पर नहीं देना होगा टोल 
अगर आप यूपी गेट से डासना तक एनएच-9 पर सफर करते हो तो आपको कोई टोल नहीं देना होगा। टोल का केवल दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर सफर करने के दौरान ही भुगतान करना होगा। अब से पहले भी एनएच-9 पर टोल नहीं वसूला जाता था। नोएडा के लोगों के लिए एक्सप्रेसवे का एंट्री प्वाइंट इंदिरापुरम होगा। 

2.34 रुपए प्रति किलोमीटर
इस एक्सप्रेसवे पर 2.34 रुपए प्रति किलोमीटर के हिसाब से टोल वसूला जाएगा। सराय काले खान से मेरठ तक 59.77 किलोमीटर होते हैं। इसीलिए सराय काले खां से मेरठ तक 140 रुपए टोल का भुगतान करना होगा। 

रसूलपुर सिकरोड़ा से प्रवेश करने पर देना होगा इतना टोल 
अगर आप रसूलपुर सिकरोड़ से दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर सफर करेंगे तो सराय काले खां तक 95 रुपए, डूडाहेड़ा तक 30 रुपए, इंदिरापुरम तक 50 रुपए, भोजपुर तक 25 रुपए, डासना तक 15 रुपए और मेरठ तक 45 रुपए देने होंगे। मेरठ से चलने पर भोजपुर तक 20 रुपए, डासना तक 60 रुपए, रसूलपुर सिकरोड़ा तक 45 रुपए, डूडाहेड़ा तक 75 रुपए, इंदिरापुरम तक 95 रुपए और सराय काले खान तक 140 रुपए टोल का भुगतान करना होगा।

अन्य खबरें