बिजनौर : योगी आदित्यनाथ ने जिले के उद्यमियों से इन मुद्दों पर की चर्चा, अगले साल मिलेगी जनपद वासियों को बड़ी सौगात

Tricity Today | Yogi Adityanath



Bijnor News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को जनपद बिजनौर का भ्रमण किया। इस अवसर पर उन्होंने नवनिर्मित महात्मा विदुर कलेक्ट्रेट सभागार में उद्यमियों व व्यापारियों से संवाद, निर्माणाधीन महात्मा विदुर राजकीय मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण और पीडब्ल्यूडी निरीक्षण भवन में पौधरोपण किया।

"उद्यमियों की समस्याओं का निस्तारण कराना प्रदेश की प्राथमिकता"
मुख्यमंत्री ने कलेक्ट्रेट सभागार में उद्यमियों व व्यापारियों से संवाद के दौरान कहा कि उद्यमियों और व्यापारियों की समस्याओं का गुणवत्तापरक निस्तारण कराना प्रदेश सरकार की प्राथमिकताओं में है। प्रदेश सरकार ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने में पूर्ण सहयोग कर रही है। प्रदेश के युवाओं को बेहतर शिक्षा और माहौल मिले, इसके लिए प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। युवा रोजगार पाने के साथ-साथ रोजगार देने वाले भी बन रहे हैं। विभिन्न लाभार्थीपरक जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्रों तक पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने जनपद में उद्योग, निर्यात व जैविक कृषि को बढ़ावा देने, काष्ठकला और एक जनपद एक उत्पाद योजना (ओडीओपी) को प्रोत्साहित करने के लिए उद्यमियों की सराहना की।

इन मुद्दों पर चर्चा की
संवाद के दौरान जनपद में गुड़ उद्योग, क्रेशर और पर्यावरण से सम्बन्धित मुद्दों पर चर्चा की गई। साथ ही, उद्यमियों द्वारा नगीना कताई मिल के स्थान पर वृहद औद्योगिक आस्थान स्थापित करने का अनुरोध किया गया। मुख्यमंत्री ने शीघ्र ही सभी मुद्दों के समाधान करने का आश्वासन दिया। नगीना के उद्यमियों द्वारा जनपद में तीन सीएफसी स्थापित करने के लिए मुख्यमंत्री  का आभार व्यक्त किया गया। मुख्यमंत्री द्वारा एक जनपद एक उत्पाद योजना को बढ़ावा देने हेतु निरन्तर प्रयास करते रहने के लिए उद्यमियों को प्रोत्साहित किया गया, जिस पर उद्यमियों ने उनके प्रति आभार व्यक्त किया।

जनपद में करोड़ों की लागत से बन रहे मेडिकल कॉले और अस्पताल
इसके पश्चात, मुख्यमंत्री ने जनपद बिजनौर में निर्माणाधीन महात्मा विदुर राजकीय मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज के गर्ल्स और ब्वॉयज हॉस्टल का भी निरीक्षण किया। कॉलेज के ले-आउट प्लान, साइट प्लान और डिजाइन का अवलोकन किया। उन्होंने मेडिकल कॉलेज आगमन पर भगवान गणेश की पूजा-अर्चना की।
मुख्यमंत्री को निरीक्षण के दौरान अवगत कराया गया कि जनपद में 20.71 एकड़ क्षेत्रफल में 281.52 करोड़ रुपय की लागत से मेडिकल कॉलेज का निर्माण किया जा रहा है। जिला अस्पताल बिजनौर में 17.52 एकड़ क्षेत्रफल में 200 बेड का अस्पताल बनाया जा रहा है। इसके अतिरिक्त, 48 बेड की धर्मशाला भी बनायी जा रही है। जनपद के जिला अस्पताल में पहले से ही 300 बेड का अस्पताल संचालित है। नया अस्पताल बन जाने से वह 500 बेड का हो जायेगा।

अगले साल शुरू किया जाए मेडिकल कॉलेज
मुख्यमंत्री ने कहा कि मेडिकल कॉलेज के सभी निर्माण कार्य पूरी गुणवत्ता और समयबद्धता के साथ पूर्ण किए जाएं। अगले सत्र से यहां कक्षाएं प्रारम्भ की जाएंगी। उन्होंने मेडिकल कॉलेज परिसर में महात्मा विदुर की प्रतिमा स्थापित किए जाने की बात कही। निर्माणाधीन कार्य के थर्ड पार्टी इन्सपेक्शन (निरीक्षण) के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि आईआईटी, रूड़की द्वारा इसका निरीक्षण किया गया है।

"प्रदेश में रिकॉर्ड वृक्षारोपण कराया गया"
इसके पूर्व, मुख्यमंत्री ने जनपद बिजनौर में पीडब्ल्यूडी निरीक्षण भवन में पौधरोपण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में पौधरोपण अवश्य करना चाहिए। वृक्ष पर्यावरण संतुलन में सहायक हैं। वृक्ष को धरती का आभूषण कहा जाता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में रिकॉर्ड वृक्षारोपण कराया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वृक्षारोपण में जनसहभागिता आवश्यक है। वृक्षारोपण का आमजन की दैनिक दिनचर्या और जीवन में बड़ा महत्व है। सभी अपनी जिम्मेदारी को समझें और जहां भी संभव हो वहां वृक्ष लगाए और उनकी रक्षा भी करें। उन्होंने कहा कि जब तक जंगल, वन और नदी संरक्षित रहेंगे, तब तक हमारी संततियां भी संरक्षित रहेंगी। इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण व शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी और उद्योगपति उपस्थित रहे।

अन्य खबरें