दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे पर फर्राटे भरने को हो जाएं तैयार : उत्तराखंड को एनसीआर से मिलेगी कनेक्टिविटी, घंटों का सफर मिनटों में होगा तय

Google Image | Symbolic Image



Delhi News : दिल्ली और उत्तर प्रदेश को जल्द ही उत्तराखंड से जुड़ने का मौका मिलने जा रहा है। जल्द ही दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे (Delhi-Dehradun Expressway) की सौगात मिलने वाली है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (National Highway Authority of India) ने साफ कर दिया है कि 15 जुलाई तक एक्सप्रेसवे के पहले चरण में दो पैकेज बनकर तैयार हो जाएंगे, जिसके बाद इस पर गाड़ियां रफ्तार भरना शुरू कर देंगी। इस संबंध में सड़क परिवहन एवं राज मार्ग मंत्रालय को भी सूचना दी गई है। मंत्रालय से हरी झंडी मिलते ही यातायात के लिए खोल दिया जाएगा।

पूर्वी दिल्ली, लोनी और बागपत को बड़ा फायदा 
एनएचएआई से जुड़े अधिकारी का कहना है कि अब निर्धारित समय अवधि में एक्सप्रेसवे के दोनों पैकेज की एलिवेटेड रोड बनाने का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद उस पर यातायात शुरू किया जा सकेगा। एलिवेटेड रोड के नीचेसर्विस रोड बनाई जा रही है, जिसका काम पूरा होनेमेंदो सेतीन महीने का अतिरिक्त समय लग सकता है, लेकिन ऊपर से ट्रैफिक बिना किसी रुकावट के संचालित हो सकेगा। संभावना है कि मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद 30 जुलाई तक यातायात शुरू हो जाएगा। इसके खुलने से पूर्वी दिल्ली, लोनी और बागपत की तरफ से दिल्ली आने-जाने वाले लोगों को बड़ा लाभ होगा। यात्रा समय में करीब एक से डेढ़ घंटे की कमी होगी।

टोल वसूली को लेकर लिया जाना है फैसला
दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे पर टोल वसूली किस तरह सेकी जानी है, इसको लेकर अभी फैसला लिया जाना बाकी है। एक्सप्रेसवे पर दिल्ली बॉर्डर से गाजियाबाद की तरफ करीब चार किलोमीटर बाद सभापुर गांव के सामनेटोल प्लाजा बनाया गया है। पहलेटोल का प्रारूप निर्धारित होगा। उसके बाद टोल दरों को निर्धारित किया जाएगा। यह काम मंत्रालय स्तर सेतय होना है।

अन्य खबरें