गाजियाबाद में दूषित पेयजल : राजनगर एक्सेंटेशन की केडब्ल्यू सोसायटी से फिर लिए गए पानी के नमूने, पूरे शहर में अभियान की तैयारी

Tricity Today | KW Sristi Rajnagar Extension



Ghaziabad News : राजनगर एक्सटेंशन की केडब्ल्यू सृष्टि सोसायटी में पानी के दो बार पानी के सैंपल फेल होने के बाद मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग तीसरी बार सैंपल लिए गए हैं। केडब्ल्यू सृष्टि सोसायटी में पानी भयंकर दूषित और बैक्टीरिया युक्त पाए जाने के बाद शहर की सभी हाउसिंग सोसायटियों में पीने के पानी की जांच को लेकर योजना बना रहा है। जिला सर्विलांस अधिकारी (डीएसओ) डॉ. राकेश कुमार गुप्ता ने बताया कि विभाग को अन्य सोसायटीज से भी इस तरह की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। एक दो दिन में ही विभाग पूरे शहर में हाउसिंग सोसायटियों में पानी की जांच को लेकर अभियान शुरु करेगा।

कल आएगी आज लिए गए सैंपल की रिपोर्ट
केडब्ल्यू सृष्टि सोसायटी से मंगलवार को भी स्वास्थ्य विभाग ने पानी के 10 सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे हैं। डीएसओ ने बताया कि भेजे गए सैंपल की जांच रिपोर्ट बुधवार को आएगी। सोसायटी से बुधवार को लिए गए पांच सैंपल और शनिवार को ‌लिए गए 23 सैंपल फैल होने के बाद तीसरी बार जांच कराई जा रही है। सोसायटी के पीने के पानी में खतरनाक बैक्टीरिया मिले हैं। उन्होंने कहा कि नोटिस देने के बाद भी सोसायटी में पीने के पानी की स्वच्छता के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया है।

बिल्डर ने कहा इन्वेरो फैसिलिटी कंपनी संभालती है मेंटेनेंस
केडब्ल्यू सृष्टि ग्रुप के जीएम आरपी मिश्रा ने बताया कि सोसायटी में मेंटेनेंस का काम इन्वेरो फैसिलिटी मैनेजमेंट कंपनी संभालती है। कंपनी को रोजाना पानी की गुणवत्ता और पीएच वैल्यू चेक करने के साथ ही और रिकॉर्ड रखने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि केडब्ल्यू ग्रुप ने पेयजल के लिए सभी बायर्स को आरओ इंस्टाल करके दिया था, जिससे रेसिडेंट्स को पीने के ल‌िए शुद्ध पानी प्राप्त हो सके l इसके अलावा जो सैंपल स्वास्थ विभाग ने लिए वो आरओ के पानी के नहीं है, इसलिए  यह रिपोर्ट पेयजल की गुणवत्ता को नहीं दर्शाती है। फिर भी केडब्ल्यू ग्रुप ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिए गए सुझावों पर संज्ञान लिया है और जरूरी सुधार किए जा रहे हैं।

सभी सोसायटीज में चलेगा जांच अभियान
डीएसओ डॉ. आरके गुप्ता ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग को शहर की कई हाउसिंग सोसायटीज से पानी की गुणवत्ता को लेकर शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। बदलते मौसम में खराब गुणवत्ता वाला पानी बीमारियों का बड़ा आउट ब्रेक कर सकता है। खासतौर पर ऐसे स्थानों पर जहां पानी का सोर्स एक ही हो। इससे बड़े स्तर पर बीमारी फैल सकती है। उन्होंने कहा कि केडब्ल्यू सृष्टि में मेडिकल कैंप लगाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच भी की जाएगी और अन्य हाउसिंग सोसाटीज में अगले कुछ दिनों में बड़े स्तर पर पानी की जांच के लिए अभियान चलाया जाएगा।

अन्य खबरें