नहीं बैन होंगे ई- रिक्शा : बैकफुट पर आई गाजियाबाद पुलिस, भाजपा महानगर अध्यक्ष के सिर बांधा सेहरा

Tricity Today | डीसीपी सिटी राजेश कुमार को ज्ञापन सौंपते भाजपा महानगर अध्यक्ष संजीव शर्मा।



Ghaziabad News : अब अंबेडकर रोड पर ई- रिक्शा बैन नहीं नहीं होंगे। गाजियाबाद पुलिस मामले में बैकफुट पर आ गई है। दोपहर बाद तक गुरूवार सुबह से बैन लागू करने की तैयारी में जुटी पुलिस भाजपा महानगर अध्यक्ष संजीव शर्मा के ज्ञापन सौंपते ही यू-टर्न ले गई और संजीव शर्मा के सिर ई- रिक्शा संचालकों के मसीहा होने का सेहरा बांध दिया। बता दें कि पुलिस की ओर से 12 सितंबर से अंबेडकर रोड पर ई- रिक्शा का संचालन प्रतिबंधित करने के आदेश जारी किए गए थे। इससे पहले पुलिस ने 2 सितंबर से हापुड़ रोड पर ई-रिक्शा का संचालन बंद कर दिया था।

डीसीपी बोले ई- रिक्शा बैन स्थगित
डीसीपी सिटी राजेश कुमार ने मीडिया को जारी एक वीडियो में कहा है कि अंबेडकर रोड पर 12 सितंबर से प्रस्तावित ई- रिक्शा पर प्रतिबंध को जन‌हित में स्थगित किया गया है। शहर को जाम करने के उद्देश्य से ई- रिक्शा पर पाबंदी लगाने का आदेश जारी किया गया था। बुधवार शाम भाजपा महानगर अध्यक्ष संजीव शर्मा के नेतृत्व में पार्षदों, व्यापारियों और ई- रिक्शा चालकों का प्रति‌निधिमंडल मिला और बैन से होने वाली परेशानियों के मद्देनजर बैन वापस लेने की मांग की गई। डीसीपी ने कहा है कि फिलहाल अंबेडकर रोड पर ई- रिक्शा बैन के आदेश को स्थगित कर दिया गया है, ई-रिक्शा संचालन पहले की भांति होता रहेगा।

ई- रिक्शा चालकों ने कल भी किया था प्रदर्शन
गाजियाबाद कमिश्नरेट पुलिस के अंबेडकर रोड पर भी ई-रिक्शा बैन करने के आदेश के बाद रिक्शा चालक परेशान हो गए और साथ ही व्यापारियों ने भी नाराजगी जाहि‌र करनी शुरू कर दी। दरअसल अंबेडरोड पर गाजियाबाद के तुराबनगर जैसे पुराने मार्केट पड़ते हैं और पूरा अंबेडकर रोड भी बाजार ही है। इस रोड पर ई- रिक्शा प्रतिबंधित होने का सीधा असर बाजार पर पड़ने वाला था। गुस्साएं ई- रिक्शा चालकों ने मंगलवार को चौधरी मोड़ पर जाम लगाकर प्रदर्शन किया और पुलिस से आदेश वापस लेने की मांग की।

लोनी विधायक ने दी थी आंदोलन की चेतावनी
लोनी विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने रिक्शा चालकों के समर्थन प्रमुख सचिव गृह हो पत्र भेजकर गाजियाबाद पुलिस के आदेश को तुगलकी फरमान बताते हुए वापस लेने की बात कही औ न लेने पर आंदोलन की चेतावनी भी दे डाली। बुधवार को विधायक नंदकिशोर गुर्जर की ओर से वीडियो जारी कर कहा गया कि आदेश वापस न लिए जाने पर पुलिस कमिश्नर कार्यालय पर ताला जड़ते हुए गाजियाबाद से कमिश्नरेट व्यवस्था वापस लेने की मांग करेंगे।

सत्यम पंडित ने भी दिया था दो दिन का अल्टीमेटम
दूसरी ओर राष्ट्रीय वीर हिंदू सेना के अध्यक्ष और भाजपा से ही जुड़े सत्यम पंडित ने नवयुग मार्केट स्थित अंबेडकर पार्क में ई- रिक्शा चालकों के प्रदर्शन की अगुवाई करते हुए दो दिन दिन का अल्टीमेटम पुलिस को दे डाला। मामला पूरे ताव पर आ जाने के बाद बुधवार शाम को महानगर अध्यक्ष संजीव शर्मा पार्टी के अन्य पदाधिकारियों के साथ डीसीपी सिटी राजेश कुमार के आफिस पहुंचे और ई- रिक्शा पर लगाया गया बैन वापस लेने की मांग करते हुए ज्ञापन डीसीपी को सौंपा। डीसीपी की ओर से मौके पर उन्हें आश्वासन दे दिया गया कि ई- रिक्शा पूर्व की भांति चलते रहेंगे, इस संबंध में जल्द ही कार्यालय से आदेश जारी कर दिया जाएगा।

भाजपा ने प्रेसनोट जारी कर दी जानकारी
भाजपा के मीडिया प्रभारी प्रदीप चौधरी की ओर से जारी प्रेस नोट के जरिए बैन वापसी पर सहमति बनने की जानकारी दी गई है। प्रेस नोट में बताया गया है कि ई-रिक्शा के संचालन को लेकर प्रशासन का तुगलकी फरमान परेशानी का सबब बन गया था। ई- रिक्शा चालकों ने  सभी दलों, सभी मंचों और विभागों पर अपनी आवाज पहुंचाते हुए समस्या समाधान का प्रयास किया। इसी कड़ी में ई रिक्शा संचालकों की समस्या भाजपा अध्यक्ष संजीव शर्मा के समक्ष आई तो उन्होंने समस्या जानने के बाद ई रिक्शा संचालकों को आश्वासन दिया कि उनकी रोजी-रोटी पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा उनकी निश्चित रूप से मदद की जाएगी और कमिश्नर से मुलाकात कर इस विषय को हल किया जाएगा।

जो कहा वह कर दिखाया
भाजपा अध्यक्ष संजीव शर्मा डिप्टी कमिश्नर राजेश कुमार के कार्यालय पर पहुंचे। भाजपा महानगर अध्यक्ष ने कमिश्नर के साथ विस्तार से ई रिक्शा संचालकों का विषय रखा और काफी बातचीत करने के उपरान्त कमिश्नर ने आश्वस्त किया कि पूर्व की भांति सुचारू रूप से ई रिक्शा का संचालन कर दिया जाएगा, जिसका आदेश वह विभागीय तौर पर भेज देंगे। बताया गया है गाजियाबाद पुलिस के बैन वापस लेने को राजी होने पर ई- रिक्शा संचालकों में खुशी की लहर है।

अन्य खबरें