गाजियाबाद नगर निगम : हिंडन से “प्लॉग रन” शुरू किया, गांधी जयंती तक चलेगा विशेष सफाई अभियान, 50 ब्लैक स्पॉट होंगे स्वच्छ

Tricity Today | वालंटियर्स के साथ हिंडन किनारे कूड़ी बीनते नगरायुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक।



Ghaziabad News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन और स्वच्छता अभियान के 10 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में गाजियाबाद नगर निगम ने मंगलवार को “प्लॉग रन” का आयोजन किया। हिंडन घाट से शुरू हुआ विशेष सफाई अभियान राष्ट्रपति महात्मा गांधी की जंयती (2 अक्टूबर) तक चलेगा। नगरायुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक ने बताया कि इस विशेष सफाई अभियान के दौरान हर दिन एक ब्लैक स्पॉट को साफ करने की योजना है। यह ब्लैक स्पॉट नगर निगम के द्वारा स्लम बस्तियों और घनी आबादी वाले इलाकों में चिन्हित किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि शहर में कुल 50 ब्लैक स्पॉट स्वच्छ करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

नहीं दिखी जनप्रतिनिधियों की भागीदारी
हिंडन घाट से शुरू हुए विशेष सफाई अभियान में जनप्रतिनिधियों की वैसी भागीदारी नहीं दिखी, जैसे नगरायुक्त के द्वारा दावे किए गए थे। हालांकि आज ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे पर केबिनेट मंत्री नितिन गड़करी के वृक्षारोपण कार्यक्रम, नगर निगम में कार्यकारिणी चुनाव और बुधवार को मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के मद्देनजर जन प्रतिनिधियों की व्यस्तता बढ़ी हुई है।

नगरायुक्त ने हिंडन किनारे बीना कूड़ा
नगरायुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक ने वालंटियर्स के साथ हिंडन किनारे कूड़ा बीनकर अभियान की शुरूआत की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि हिंडन को साफ रखने के प्रयास निरंतर जारी हैं। इस बात की निगरानी की जा रही है कि हिंडन में प्रदूषित पानी न डाला जाए, फैक्ट्रियों या नालों से आने वाले पानी को ट्रीटमेंट के बाद ही हिंडन में छोड़ा जाए। इसके लिए हाल में दो सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) स्थापित किए गए हैं।

मेयर और सांसद ने किया पौधारोपण
नगरायुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक ने कहा- आज के ही दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 वर्ष पूर्व स्वच्छता अभियान की शुरुआत की थी। अभियान को 10 वर्ष पूर्व होने के अवसर पर नगर निगम ने शहर को स्वच्छ रखने का संकल्प लिया है। इस‌के लिए नगर निगम ‌जनसहभागिता बढ़ाने के भी प्रयास करता रहेगा। इस मौके पर सफाईकर्मी सम्मानित किए गए। सांसद अतुल गर्ग और मेयर सुनीता दयाल ने पौधारोपण भी किया। इस मौके पर नगर निगम और प्रशासन के तमाम अधिकारी व शहर के गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

अन्य खबरें