Ghaziabad News : अग्निशमन अधिकारी ने डॉक्टरों को दी ट्रेनिंग, आग लगने पर क्या करें और कैसे बचाएं जान

गाजियाबाद | 9 महीना पहले | Sonu Singh

Tricity Today | अग्निशमन अधिकारी ने डॉक्टरों को दी ट्रेनिंग



Ghaziabad News : गाजियाबाद में अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने अस्पतालों और नर्सिंग होम में लगे अग्निशमन उपकरणों के बारे में वहां उपस्थित स्टाफ को जानकारी दी। इसके साथ ही उन्हें उपकरण चलाने की ट्रेनिंग भी दी गई। अस्पताल में उपस्थित अधिकांश स्टाफ को अग्निशमन उपकरण चलाने की जानकारी तक नहीं थी। इस दौरान स्टाफ को अग्निशमन उपकरण की उपयोगिता के बारे में भी विभाग के अधिकारियों द्वारा बताया गया। 

यह है पूरा मामला
मुख्य अग्निशमन अधिकारी राहुल पाल ने बताया कि गाजियाबाद में स्थापित 178 हॉस्पिटल एवं नर्सिंग होम का अग्नि सुरक्षा व्यवस्थाओं का फायर आडिट किया गया। इस दौरान वहां स्थापित अग्नि सुरक्षा व्यवस्थाओ की जांच की गई एवं सभी हॉस्पिटल व नर्सिंग होम भवनों में कार्यरत डॉक्टर और स्टाफ को अग्निशमन उपकरणों के संचालन और प्रयोग करने की जानकारी मॉक ड्रिल के माध्यम से प्रदान की गई। स्टाफ को आकस्मिक आग लगने पर हॉस्पिटल को किस प्रकार खाली करना है उसका ड्रिल द्वारा अभ्यास कराया गया। साथ ही हॉस्पिटल व नर्सिंग होम भवनों में आग लगने पर फैलने वाले धुएं आदि की निकासी के लिए भवन में स्मोक एक्सट्रैक्शन सिस्टम की स्थापना के साथ-साथ लोगों को निकालने के लिए आकस्मिक निकास के अतिरिक्त मार्ग की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।

स्टाफ को दी गई ट्रेनिंग
मुख्य अग्निशमन अधिकारी राहुल पाल ने बताया कि अस्पताल में मरीजो को सकुशल बाहर निकालने के लिए हॉस्पिटल के डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ को ट्रेनिंग दी गई। हॉस्पिटल एवं नर्सिंग होम स्वामियों को भवनों में स्कूप स्ट्रेचर, स्टेयर एडेप्टेबल व्हील चेयर आदि की व्यवस्था करने के लिए अवगत कराया गया। हॉस्पिटल और नर्सिंग होम भवनों में लगातार बढ़ते विद्युत लोड के कारण भवन में स्थापित विद्युत वायरिंग का इलैक्ट्रिक आडिट कराने को लेकर भी अवगत कराया गया है। पुलिस महानिदेशक अग्निशमन तथा आपात सेवा उत्तर प्रदेश, लखनऊ के आदेशानुसार अभियान चलाकर यह जानकारी दी गई।

अन्य खबरें